Logo
सांसदों ने एक मत से कहा- छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय के चुनाव में नगर निगमों में महापौर और नगर पालिकाओं में अध्यक्ष का चुनाव प्रत्यक्ष होना चाहिए ।

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष किरण देव अपने दिल्ली दौरे में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री और प्रदेश के संगठन प्रभारी शिव प्रकाश के साथ सांसदों के साथ संसदीय बोर्ड की परिचात्मक बैठक की। इस बैठक में सबसे अहम नगरीय निकाय चुनाव पर भी लंबी चर्चा की गई और अंत में सभी सांसदों ने एक मत से कहा- छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय के चुनाव में नगर निगमों में महापौर और नगर पालिकाओं में अध्यक्ष का  चुनाव प्रत्यक्ष होना चाहिए। इसी के साथ नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराने पर भी सहमति बनी। उल्लेखनीय है कि हरिभूमि डॉट कॉम ने  शनिवार को प्रकाशित खबर में कहा था कि बैठक में मंत्रिमंडल को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी रायपुर लौटकर यही बताया कि परिचात्मक बैठक थी। हरिभूमि  डॉट कॉम में  ये खबर लगी थी कि मुख्यमंत्री के दिल्ली दौर में सांसदों के साथ बैठक होगी, मंत्रिमंडल को लेकर कोई चर्चा अभी नहीं होगी। 

प्रदेश में मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष किरण देव के साथ विशेष विमान से एक दिन पहले शाम को दिल्ली गए थे। वहां पर रात को उनकी भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं और प्रदेश के सांसदों के साथ एक बैठक वरिष्ठ सांसद संतोष पांडेय के निवास पर हुई। संसदीय बोर्ड की इस बैठक में लोकसभा के दस सांसद केंद्रीय मंत्री तोखन साहू, संतोष पांडेय, विजय बघेल, बृजमोहन अग्रवाल, चिंतामणि महाराज, रूपकुमारी चौधरी, कमलेश जांगड़े, राधेश्याम राठिया, भोजराज नाग, महेश कश्यप और राज्य सभा सांसद देवेंद्र प्रताप सिंह के साथ क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय भी शामिल थे। करीब साढ़े तीन घंटे तक चली बैठक में लोकसभा के आठ नए सांसदों और राज्य सभा के एक सांसद को भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मार्गदर्शन मिला कि किस तरह से लोकसभा के सदन में अपनी बात रखनी है। इसी के साथ छत्तीसगढ़ में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव पर लंबा मंथन किया गया। इसमें पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा महापौर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष कराने के नियम को बदलकर वापस प्रत्यक्ष चुनाव कराने पर एक राय बनी।

मंत्रिमंडल पर कोई चर्चा नहीं

संसदीय बोर्ड की बैठक में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई। दिल्ली से वापस लौटने पर मुख्यमंत्री श्री साय ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए भाजपा सांसदों के साथ हुई बैठक को परिचात्मक बैठक बताया और मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कहा, समय आने पर यह होगा, अभी थोड़ा इंतजार करें।

5379487