Logo
रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए। जहां उन्होंने बटन दबाकर पहली किस्त के तौर पर 1 हजार रुपए महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत 1 हजार रूपये देने का वादा किया था। रविवार को राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल हुए। जहां उन्होंने बटन दबाकर पहली किस्त के तौर पर 1 हजार रुपए महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया।

इस कार्यक्रम में लाभार्थी महिलाओं को राशि अंतरित करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने मां दंतेश्वरी, मां बमलेश्वरी और मां महामाया को प्रणाम करते हुए कहा कि, दो हफ्ते पहले मैने छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया था और आज मुझे नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माता-बहनों को हर महीने एक हजार रुपए देने का वायदा किया गया था। आज भाजपा ने अपना वादा पूरा किया है और इस योजना के तहत आज 655 करोड़ रुपए की पहली किस्त जारी कर दी गई है।

बीजेपी जो कहती वो करती है 

पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि, चुनाव के पहले कई पार्टियां बड़े-बड़े वादे करती है और आसमान से सितारें तोड़कर लाने की बात करती है। लेकिन वादा पूरा सिर्फ भाजपा की सरकार करती है। हमने महतारी वंदन योजना का वादा पूरा किया और इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बधाई। मोदी की गारंटी मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी। छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार लगातार हमारी सभी गारंटी पूरी कर रही है। 18 लाख आवास का लाभ दिया, बोनस का लाभ दिया, 31 सौ रुपये में धान खरीदी की, कृषक उन्नति योजना के तहत अंतर की राशि का भुगतान भी जल्द होगा। आने वाले 5 सालों में जनकल्याणकारी इन कामों को आगे बढ़ाया जाएगा। मुझे भरोसा है कि, छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ऐसे ही गारंटी पूरी करती रहेगी।

जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है

उन्होंने आगे कहा कि, हमारी सनातन परंपरा कहती है कि यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है।महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल में मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम है। छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बहुत बड़ी छलांग है। आप शक्ति स्वरूपा है और आप ही राष्ट्र निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है और यह महतारी वंदन योजना आपको छोटा सा अर्पण है।

सीएम साय बोले- इस योजना से महिलाएं होंगी सशक्त 

महतारी वंदन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम विष्णु देव साय ने कहा कि, बहुमूल्य समय देने के लिए पीएम मोदी के प्रति मेरा आभार। जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है और इसी आधार पर महतारी वंदन योजना लाई गई है। इस योजना से महिलाएं सशक्त बनेंगी और विकसित छत्तीसगढ़ बनाने में इस योजना की बड़ी भूमिका होगी। यह छत्तीसगढ़ के सपनों को पूरा करने के लिए यह योजना एक बड़ी छलांग हैं महतारी वंदन योजना महिलाओं को अर्पण है। महिलाएं जितनी सशक्त होगी छत्तीसगढ़ उतना सशक्त होगा। मोदी जी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं और इसके लिए प्रधानमंत्री को मैं बहुत आभार आज व्यक्त कर रहा हूं। 

मंत्री बृजमोहन बोले-  पीएम मोदी ने माताओं-बहनों का बढ़ाया सम्मान 

महतारी वंदन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, आज बहुत खुशी की बात है। पीएम मोदी ने माताओं बहनों का सम्मान बढ़ाने का काम किया है। विष्णु और लक्ष्मी के रहते अब महिलाओं किसी चीज की चिंता नहीं है। अब तक महिलाएं पति के पीछे पैसों के लिए घूमती थी लेकिन अब पति अपनी पत्नी से पैसे मांगेगा। 

मंत्री रामविचार नेताम बोले- साय सरकार को हर वर्ग की चिंता 

मंत्री रामविचार नेताम ने कहा कि, आज महिलाओं के लिए बड़ा दिन है. साय सरकार हर वर्ग की चिंता कर रही है और डबल इंजन की सरकार में विकास का काम नहीं रुकेगा। उन्होंने पीएम मोदी जी को फिर से सरकार में बैठाने का आव्हान किया और कहा कि, फिर से एक बार मोदी सरकार।

मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े बोली- छत्तीसगढ़ के लिए आज का दिन ऐतिहासिक 

महतारी वंदन योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में महिला बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा कि, आज महिलाओं के इंतजार की घड़ी खत्म हुई है। प्रदेश की लाखों महिलाओं की ओर से पीएम को बधाई। आज छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन है और योजना के माध्यम से हर महीने एक हजार रुपये  मिलेंगे। ये मोदी की गारंटी और विष्णु का सुशासन है। महिलाएं ये राशि अपने और बच्चों के हित के लिए उपयोग कर सकेंगी। ये आर्थिक सहायता नहीं बल्कि महिलाओं के प्रति सम्मान का भाव है। 

5379487