Logo
अवैध रेत अत्खनन को रोकने के लिए खनिज विभाग ने कांक्रीट की दिवार खड़ी कर दी है। 

सोमा शर्मा-राजिम। राजिम में हो रहे लगातार अवैध रेत उत्खनन को रोकने में जिला प्रशासन नाकाम हो रहा था। प्रशासन की टीम ने जब भी अवैध रेत की गाड़ियों को जब्त किया तो किसी न किसी ऊंची पहुंच का धौंस दिखाकर रेत माफिया गाड़ियों को छुड़ा लेते थे। नाकाबंदी करने पर माफिया अक्सर रास्ते बदल लेते हैं।
आखिरकार थक हारकर जिला खनिज विभाग ने जिस रास्ते से अवैध रेत की हाइवा जाती हैं उसी रास्ते पर बड़ी दीवार खड़ी कर अवैध उत्खनन को रोकने की कोशिश की है। देखना यह होगा कि, जिला प्रशासन की इस दीवार को रेत माफिया कब तक लांघेंगे।

लगातार आती रही हैं शिकायतें 

राजिम से अवैध रेत उत्खनन की शिकायतें लगातार आती रही है। यहां पर रेत माफियाओं का इतना बोलबाला है कि, पिछले दिनों उनका खनिज विभाग के अधिकारियों, यूट्यूबर और ग्रामीणों के साथ मारपीट का वीडियो भी सामने आया था। बावजूद इसके खनिज विभाग अवैध रेत उत्खनन पर लगाम कसने में नाकाम दिखाई दे रही है।  

अवैध उत्खनन रोकने खड़ी की कांक्रीट की दीवार 

हरिभूमि ने अवैध रेत उत्खनन से जुड़ी सभी खबरों को लगातार प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद अब खनिज विभाग ने एक नई पहल करते हुए चौबे चौबेबांधा और सिंधौरी के अवैध रेत घाट की ओर जाने वाले मार्ग पर 25 फीट लंबी और 4 फीट चौड़ी सीमेंट कांक्रीट की दीवार खड़ी कर दी है, जिसके चलते फिलहाल अवैध रेत उत्खनन बंद है। वहीं खनिज विभाग की इस कार्यवाही की लोगों के बीच जमकर चर्चा भी हो रही है।

5379487