Logo
महानदी भवन में सरकार का प्रेजेंटेशन हुआ। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने वित्त आयोग के समक्ष पौने दो घंटे का प्रेजेंटेशन दिया।

रायपुर। अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में केंद्रीय वित्त आयोग ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया। यह दौरा पांच साल में एक बार होता है इसलिए सरकार ने इसके लिए खूब तैयारी की थी। वित्त आयोग राज्यों को केंद्र से मिलने वाली राशि का फार्मूला बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए छत्तीसगढ़ का वित्त विभाग पिछले महीने से ही तैयारियों में जुटा हुआ था।

वित्त आयोग के दौरे के दूसरे दिन छत्तीसगढ़ मंत्रालय महानदी भवन में सरकार का प्रेजेंटेशन हुआ। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने वित्त आयोग के सामने पौने दो घंटे का प्रेजेंटेशन दिया। प्रजेंटेशन बहुत ही कसा हुआ और टू द प्वाइंट था। बैठक में छत्तीसगढ़ के सभी मंत्री और सीनियर अफसर मौजूद थे। 

पनगढ़िया ने ओपी के प्रेजेंटेशन की सराहना की 

प्रेजेंटेशन के बाद वित्त आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने ओपी के प्रेजेंटेशन की सराहना की। उन्होंने ओपी की तारीफ में तीन मिनट की स्पीच दी और कहा कि, मैंने आज तक ऐसी डीप स्टडी वाला प्रभावशाली प्रेजेंटेशन नहीं देखा। ओपी ने ऐसे सुझाव दिए कि, मेरे नोटबुक के 16 पेज भर गए। इसके बाद सीएम साय का संबोधन हुआ। उन्होंने भी ओपी के प्रेजेंटेशन की खूब तारीफ की। कार्यक्रम के बाद मंत्रियों और अफसरों ने भी ओपी को बधाई दी। 

वर्ल्ड लेवल के अर्थशास्त्री हैं पनगढ़िया

अरविंद पनगढ़िया वर्ल्ड लेवल के अर्थशास्त्री हैं। वे लंबे समय तक कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रहे। प्रधानमंत्री बनने के एक साल बाद नरेंद्र मोदी ने योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग रखा। उन्होंने पनगढ़िया को नीति आयोग का फर्स्ट वाइस चेयरमैन बनाया था। इसके बाद देश के सबसे बड़े और प्रभावशाली संवैधानिक आयोग फायनेंस कमीशन का उपाध्यक्ष बनाया। प्रधानमंत्री खुद इसके चेयरमैन होते हैं। 

5379487