Logo
रायपुर के सभी महाविद्यालयों में प्रथम स्थान पर रहने वाले छात्रों को स्कूटी, बुलेट और नकद  पुरस्कार दिए जाएंगे। 

रायपुर। राजधानी के सभी महाविद्यालयों में सर्वोच्च स्थान पाने वाले और साइंस कॉलेज में कक्षाओं में प्रथम स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी, बुलेट और नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। साइंस कॉलेज में दीक्षारंभ समारोह में विधायक राजेश मूणत ने यह घोषणा की है। रायपुर के सभी महाविद्यालयों में प्रथम स्थान पर रहने वाले छात्रों को ये पुरस्कार दिए जाएंगे, जबकि साइंस कॉलेज में स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर की प्रत्येक कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्रा को 25-25 हजार रुपए प्रदान किए जाएंगे।

यह घोषणा साइंस कालेज में दीक्षारंभ समारोह में की गई। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में शिक्षा का उद्देश्य ज्ञानवर्धन के लिए था, बाद में इसका उद्देश्य रोजगारपरक शिक्षा हो गया। अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. एके मिश्रा ने की। मुख्य अतिथि ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए मनोनीत एम्बेसडर एवं नव प्रवेशित विद्यार्थियों का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। गौरतलब है कि महाविद्यालय में प्रवेशित स्नातक प्रथम वर्ष के बायो, गणित समूह एवं बीसीए प्रथम वर्ष के सर्वोच्च अंक प्राप्त 6 विद्यार्थियों का मनोनयन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एम्बेसडर के रूप में किया गया है। वे समय-समय पर छात्र- छात्राओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संबंध में शंकाओं का समाधान करेंगे।

दी जा रही है राष्ट्रीय शिक्षा नीति की जानकारी

प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में दीक्षारंभ समारोह जारी है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालयों में इसका विशेष आयोजन करने कहा गया था। इसके अंतर्गत छात्रों को महाविद्यालय में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है। इसके साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के नियमों की भी जानकारी छात्रों को दी जा रही है। शैक्षणिक कलैंडर में इसके लिए पूर्व में ही शेड्यूल तय कर दिया गया था। शासकीय व निजी दोनों ही महाविद्यालयों में ये आयोजन हो रहे हैं।

5379487