Logo
नवा रायपुर में एनएसजी की टीम काउंटर टेररिज्म का अभ्यास करने पहुंची है। एनएसजी का यह अभ्यास तीन दिन तक चलेगा।

रायपुर। नवा रायपुर स्थित मंत्रालय और सर्किट हाउस में बुधवार को कार्यालयीन समय में अचानक डेढ़ सौ से अधिक ब्लैक कैट कमांडो और  राज्य पुलिस के दो सौ के करीब स्पेशल टास्क फोर्स के जवानों ने दोनों  जगहों को अपने कब्जे में ले लिया।इतनी भारी संख्या में देश की टॉप सुरक्षा टीम को देखकर लोग हतप्रभ रह गए कि आखिर हुआ क्या है। बाद में लोगों को पता चला कि दिल्ली और मुंबई से आए ब्लैक कैट कमांडो (एनएसजी) और एसटीएफ की टीम मॉक ड्रिल करने के लिए आई है, तब लोगों ने राहत की सांस ली। 

गौरतलब है कि, नवा रायपुर में एनएसजी की टीम काउंटर टेररिज्म का अभ्यास करने नवा रायपुर पहुंची है। एनएसजी का यह अभ्यास शुक्रवार तक तीन दिन चलेगा। अभ्यास का मुख्य उद्देश्य रायपुर में आतंकी हमला होने तथा आतंकियों द्वारा लोगों को बंधक बनाए जाने की स्थिति में उन्हें कैसे रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकालना है, इसी का अभ्यास करने के लिए एनएसजी कमांडो रायपुर पहुंचे हैं।

सर्किट हाउस में रुके लोग दहशत में आए

एनएसजी की टीम पहुंचने के पहले राज्य पुलिस के एसटीएफ के जवानों ने सर्किट हाउस को अपने कब्जे में ले लिया। एसटीएफ के जवानों को केंद्रीय गृहमंत्रलाय से सूचना मिली कि सर्किट हाउस में आतंकी घुस आए हैं, लोगों को बंधक बना लिया है। एसटीएफ की टीम को एनएसजी के पहुंचने के पहले सर्किट हाउस को घेरकर रखने तथा अंदर के लोगों को बाहर नहीं निकलने के निर्देश दिए गए। इसके बाद एनएसजी की टीम दिल्ली से रायपुर एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद सीधे सर्किट हाउस पहुंची और मॉक ड्रिल करने में जुट गई। सुबह होने की वजह  से सर्किट हाउस में गिनती के लोग थे। अचानक भारी भरकम सुरक्षा जवानों को देख कर सर्किट हाउस में रुके लोग दहशत में आ गए।

आठ मंत्रियों को बंधक बनाए जाने की मिली सूचना 

सर्किट हाउस को क्लीन करने के बाद एनएसजी कमांडो को मंत्रालय में आठ मंत्रियों को बंधक बनाए जाने की सूचना मिली। इसके बाद एनएसजी की टीम मंत्रालय पहुंची। एनएसजी की टीम शाम पांच बजे के बाद मंत्रालय पहुंची, तब तक मंत्रालय में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारी जा चुके थे। मंत्रालय पहुंचने के बाद एनएसजी की टीम ने मंत्रालय बिल्डिंग को अपने कब्जे में लेने के बाद बंधकों को छुड़ाने के साथ बिल्डिंग को आतंकियों से कैसे क्लीन करना है, इसका मॉक ड्रिल की।

एनएसजी ने बिल्डिंग को अपने कब्जे में लिया

नेशनल सेक्योरिटी गार्ड की टीम ने आधुनिक हथियार बम स्क्वाड, डॉग टीम के साथ नवा रायपुर स्थित सर्किट हाउस की बिल्डिंग को अपने कब्जे में ले लिया। एनएसजी की टीम ने सर्किट हाउस के हर माले में बने सभी कमरों की जांच की। एनएसजी की टीम कमरों की ऐसे जांच कर रही थी, जैसे वास्तव में आतंकियों ने सर्किट हाउस में घुसकर लोगों को बंधक बना लिया है। सर्किट हाउस को क्लीन करने के बाद एनएसजी की टीम मंत्रालय पहुंची।

5379487