Logo
मोहला के ग्राम मुरारगुटा एक किसान की 15 एकड़ जमीन को दो दलालों ने किसी और के नाम बेच दी थी। इस मामले जांच के बाद कलेक्टर ने पटवारी को निलंबित कर दिया है।

एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला के ग्राम मुरारगुटा एक किसान की 15 एकड़ जमीन को दो दलालों ने किसी और के नाम बेंच दी। दलालों के साथ मिलकर  पटवारी ने फर्जी और कूट रचनाकर B1 बीपी में पृथक नाम हस्ताक्षरित कर फर्जी ऋण पुस्तिका बना दिया। इस उक्त मामले में जांच रिपोर्ट आने के 3 महीने के बाद गुरुवार को कलेक्टर एस जयवर्धन ने पटवारी हेमंत ठाकुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि, खडगांव क्षेत्र के मुरारगोटा में मोहला निवासी बृजभूषण देशमुख की 15 एकड़ भूमि स्थित है।  इस भूमि को फर्जी तौर पर मोहला के जमीन दलाल संजय मिश्रा और रेमंन देवांगन ने खडगांव निवासी मल्टी स्टोर के मालिक देवेंद्र गुप्ता को बेच दिया। इस षड्यंत्र में शामिल खडगांव क्षेत्र के हल्का न. 4 के हल्का पटवारी  हेमंत ठाकुर ने जिला मुख्यालय मोहला के तहसील ऑफिस  के भीतर कूटरचना कर उक्त भूमि स्वामी देवेंद्र गुप्ता को बनातें हुए ऋण पुस्तिका बना दिया। इस मामले में आवेदक बृजभूषण देशमुख, दलाल संजय मिश्रा और पटवारी हेमंत ठाकुर के गांव में स्थित 15 एकड़ जमीन का फर्जी तरीके से बिक्री के साथ सरकारी राजस्व पोर्टल में छेड़खानी कर नाम परिवर्तन किये जाने के संबंध में जांच किये जाने की शिकायत कलेक्टर सभाग्रह में दर्ज कराई थी।  जिस पर कलेक्टर एस जयवर्धन ने मोहला एसडीएम के साथ दो तहसीलदारों की टीम को जांच का निर्देश किया था।

इसे भी पढ़ें... समीक्षा बैठक : डिप्टी सीएम साव बोले- जन सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में गंभीरता से काम करें, कोताही बर्दाश्त नहीं होगी

जांच में तीन लोग पाए गए दोषी

अनुविभागिय अधिकारी राजस्व मोहला, तहसीलदार मोहला और तहसीलदार अंबागढ़ चौकी के द्वारा संयुक्त जांच किया गया है। जांच प्रतिवेदन के अनुसार, ग्राम मुरागोटो के तत्कालीन पटवारी हेमंत ठाकुर जमींन, दलाल संजय मिश्रा और रेमंन देवांगन ने मिलकर 15 एकड़ भूमि की फर्जी तरीके से दस्तावेज कूटरचित कर विक्रय किये जाने एवं राजस्व अभिलेखों में छेड़छाड़ किये जाने में प्रथम दृष्टया संलिप्ता पाई गई है। उक्त कृत्य में तात्कालिक पटवारी  हेमंत ठाकुर को निलंबित कर दिया गया है। 

आरोपियों के खिलाफ अब तक दर्ज नहीं हुई है FIR 

वहीं 15 एकड़ जमीन घोटाले के मामले में एसडीएम हेमेंद्र भूआर्य, तत्कालीन मोहला तहसीलदार संध्या नामदेव, अंबागढ़ चौकी तहसीलदार अनुरिमा एस कुमार टोप्पो की जांच टीम ने जमीन दलाल संजय मिश्रा, रेमन देवांगन तथा पटवारी के खिलाफ दणडनात्मक और अनुसात्मक कार्रवाई के लिए जांच रिपोर्ट जमा की गई। लेकिन जांच प्रतिवेदन के तीन माह बीत जाने के बाद सिर्फ पटवारी को निलंबित किया गया है। फिलहाल इस मामले में अब तक किसी तरह का एफआईआर दर्ज नहीं किया गया है।

13 लाख में बेच दिया 15 एकड़ जमीन 

जांच रिपोर्ट के अनुसार, जमीन दलाल संजय मिश्रा तथा रेमंन देशमुख ने मुरारगोटा में स्थित ब्रिजभूषण देशमुख के स्वामित्व की भूमि को खडगांव के सेठ देवेंद्र गुप्ता को 13 लाख में भेच दिये जाने का खुलासा हुआ है।

5379487