Logo
धर्मनगरी में आस्था और सेवा का संगम, मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट की स्वास्थ्य सुविधा की अनोखी पहल देश में अलग ही पहचान बनाएगी।

प्रकाश अग्रवाल - डोंगरगढ़  । छत्तीसगढ़ की धर्मनगरी डोंगरगढ़ की एक अलग ही पहचान बन चुकी है। मां बम्लेश्वरी का दरबार देश और दुनिया में आस्था का केंद्र है। दूर-दूर से माता के भक्त अपनी मन्नतें पूरी करने और आशीर्वाद लेने हर दिन पहुंचते हैं। श्रद्धा की इस नगरी में मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट ने धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा सामाजिक उत्थान व आम लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास के बाद लोगों की सेहत का भी ध्यान रखा है। बेहतर स्वास्थ्य की सोच एवं मानव कल्याण के प्रति जागरूकता दिखाते एक 100 बिस्तर मल्टीस्पेशलिटी हाईटेक अस्पताल खोलने की अनोखी पहल शुरू की है।  लगभग 20 साल से स्वास्थ्य सुविधा की पहल के लिए खोला गया मां बम्लेश्वरी चिकित्सालय आने वाले समय में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के साथ सर्वसुविधायुक्त आधुनिक मशीनों से युक्त अस्पताल होगा। इसकी शुरुआत हो गई है।

वर्तमान में मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट से संबंधित चिकित्सालय में आंखों के आपरेशन के साथ-साथ कई बीमारियों का इलाज भी शुरू हो चुका है। मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने हरिभूमि से चर्चा में बताया कि मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट की स्वास्थ्य सुविधा की अनोखी पहल पूरे हिन्दुस्तान में एक अलग पहचान बनाएगी। श्री अग्रवाल ने बताया कि मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट द्वारा संचालित अस्पताल में 100 बिस्तर की योजना है। इसी के तहत 40 बिस्तर अस्पताल शुरू करने की पहल हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही आधुनिक उपकरणों, हाई क्वालिटी की मशीनें, डायग्नोस्टिक सेंटर के माध्यम से सीटी स्केन, सोनोग्राफी, हाई टेक्निकल पैथालॉजी, एक्स-रे व अन्य बीमारियों की जांच की संपूर्ण सुविधा होगी। कई बड़े ऑपरेशन सीआरएम मशीन, हड्डियों से संबंधित ऑपरेशन, दो बड़े ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू विथ वेंटिलेटर और मरीजों के लिए प्राइवेट रूम, डिलीवरी की सुविधा के साथ प्रसव केन्द्र, समय के पूर्व अपूर्ण बच्चे बच्चे को विकसित करने का संपूर्ण इलाज एवं उन्हें उन्हें सुरक्षित रखने की मशीन की संपूर्ण एवं सुविधा होगी।

5 करोड़ की लागत से  बनेगा अस्पताल

लगभग 5 करोड़ की लागत से बनने वाले इस मल्टी अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ टेक्नीशियन की टीम और पर्याप्त मेडिकल स्टाफ भी होगा, जहां आपातकालीन सुविधा के साथ 24 घंटे हर बीमारी का पर्याप्त इलाज होगा। यहां एक सर्वसुविधायुक्त कैंटीन एवं पर्याप्त एंबुलेंस की सुविधा भी होगी। इसके अलावा बम्लेश्वरी ट्रस्ट द्वारा सिलाई, कढ़ाई का प्रशिक्षण, लाइब्रेरी का संचालन एवं हाईटेक जीम का संचालन भी किया जा रहा है। मां बम्लेश्वरी ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज अग्रवाल के अनुसार आने वाले समय में हायर एजुकेशन एकेडमी की स्थापना भी की जाएगी।

विशेषज्ञों की टीम दे रही सेवाएं

वर्तमान में बम्लेश्वरी धर्मार्थ चिकित्सालय में ओपीडी, एमबीबीएस डॉ. आरएस भारद्वाज, एमबीबीएस-एमएस डॉ. बीके गुप्ता रोजाना अपनी सेवा दे रहे हैं। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. श कुमार झा, फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. सौम्या शर्मा, राकेश घुरसिया रायपुर, नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ डॉ. अश्विनी सेठी दीवाकर राजनांदगांव, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश अग्रवाल राजनांदगांव, डॉ. अनिल महाकार, व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मीनाक्षी जाम्बुलक डॉ. हीना चिचेरिया, शिशु एवं बाल रोग विशेष सौरभ मोहबे, डायटिशियन डॉ. रिमसा अग्रवार नेत्र जांच डॉ. राजेश राउतकर साप्ताहिक सम् के अनुरूप अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

5379487