Logo
  सांसद संतोष पांडे ने बच्चों को आजादी से पूर्व स्थापित शासकीय बालक प्राथमिक शाला मानपुर में न्योता भोजन कराया। सांसद को अपने बीच पाकर बच्चे भी काफी खुश हुए।

एनिशपूरी गोस्वामी-मानपुर। छत्तीसगढ़ के मानपुर में सांसद संतोष पांडे ने बच्चों को आजादी से पूर्व स्थापित शासकीय बालक प्राथमिक शाला मानपुर में न्योता भोजन कराया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बातचीत की और उनको पढ़ने एवं रोज स्कूल आने के लिए प्रेरित किया। सांसद को अपने बीच पाकर बच्चे भी काफी खुश हुए। 

बच्चों के साथ बैठे सांसद संतोष पांडे
बच्चों के साथ बैठे सांसद संतोष पांडे

मीडिया से बातचीत करते हुए सांसद संतोष पांडे ने कहा कि, राजू टांडिया सांसद प्रतिनिधि से मुझे जानकारी मिली कि, यह विद्यालय वर्ष 1949 में शुरू हुआ था. जो को मानपुर विकासखंड का सबसे पुराना स्कूल है। यहां से हजारों की संख्या में छात्र पढ़ चुके हैं और वर्तमान में तीसरी पीढ़ी आज इस विद्यालय में पढ़ रही है। ऐतिहासिक महत्व के इस विद्यालय के अस्तित्व को बनाए रखना यहां के शिक्षकों और इस मानपुर के निवासियों की जवाबदारी है। इसीलिए आज यहां न्योता भोजन कराया गया है।

शिक्षक बोले-  बच्चे सीखने के लिए हैं जिज्ञासु और उत्सुक

इस अवसर पर शिक्षक चेतनदास सार्वा ने बताया कि, मानपुर में प्राथमिक शिक्षा बहुत ही चुनौतीपूर्ण एवं प्रतिस्पर्धा से भरा हुआ है। यहां पर तीन सरकारी प्राथमिक विद्यालय एवं चार निजी प्राथमिक विद्यालय हैं। उन सब में भर्ती पश्चात शेष बचे बच्चे इस हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूल में आते हैं। चूंकि यहां पर मजदूर वर्ग के ज्यादातर बच्चे पढ़ रहे हैं जिनके सीखने की गति धीमी और भिन्न-भिन्न स्तर के हैं। इनके परिवेश के वातावरण उनकी शिक्षा को प्रभावित करती है फिर भी बच्चे सीखने के लिए जिज्ञासु, उत्सुक और खुश हैं।

प्रधान पाठिका और बच्चों ने किया आभार व्यक्त 

इस मौके पर विद्यालय की प्रधान पाठिका टिकेश्वरी सागर ने उपस्थित सभी अतिथियों, अधिकारियों, पालकों, शाला विकास और प्रबंधन समिति के सदस्यों ने मध्यान्ह भोजन संचालक समूह, रसोईया एवं शिक्षकों का आभार व्यक्त किया।
 

5379487