Logo
नक्सल दंपति ने पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया। ’नक्सल उन्मूलन नीति’ के तहत उन्हें सभी सुविधाएं मिलेंगी।

इमरान खान- नारायणपुर। नारायणपुर पुलिस के प्रयास और शासन की नीतियों से प्रभावित होकर प्रतिबंधित माओवादी संगठन कुतुल एरिया कमेटी के एक नक्सल दंपति ने पुलिस अधीक्षक  प्रभात कुमार के समक्ष बिना हथियार के आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की नक्सल उन्मूलन नीति के तहत 25-25 हजार रूपये प्रोत्साहन राशि का चेक प्रदान किया गया है। 

मिली जानकारी के अनुसार, संगठन के सप्लाई टीम का कमांडर सोनवा उर्फ डोसेल सलाम और कोडलियार जनताना सरकार स्कूल विभाग सदस्या आरती सलाम ने आत्मसमर्पण किया है। सोनवा संगठन में पिछले 13 साल से और आरती पिछले 9 साल से काम कर रही थी। अब दंपत्ति पुर्नवास नीति के तहत नया जीवन शुरू कर रहे हैं। 

Surrendered Naxalite got a check of 25 thousand rupees
आत्मसमर्पित नक्सली को मिला 25 हजार रुपए का चेक
Surrendered Naxalite got a check of 25 thousand rupees
आत्मसमर्पित नक्सली को मिला 25 हजार रुपए का चेक

युवाओं को बरगलाकर संगठन में शामिल करते हैं नक्सली

नक्सलियों ने क्षेत्र के युवक-युवतियों को शासन-प्रशासन के खिलाफ भड़काकर, जल-जंगल-जमीन के नाम से भोले-भाले आदिवासियों को बहकाकर और संगठन में नहीं जुड़ने पर गांव से भगाने की धमकी देकर जबरन संगठन में शामिल कर अपनी खोखली विचारधारा के साथ इनका शोषण किया जाता रहा है। नारायणपुर पुलिस ने माओवादी की खोखली विचारधारा से ग्रामीणों को मुक्त कराने और क्षेत्र में विकास कराने के उद्देश्य से ‘माड़ बचाव’ अभियान के अन्तर्गत क्षेत्र में सघन नक्सल विरोधी अभियान संचालित किया जा रहा है। 

पुलिस का एंटी नक्सल अभियान लगातार जारी 

नारायणपुर पुलिस लगातार क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान चलाया जा रही है। वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ शासन की नक्सल उन्मूलन नीति/नियत नेल्लानार का भी क्षेत्र में वृहत रूप से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। माड़ क्षेत्र में नवीन कैम्प स्थापित होने से विकास कार्यें में तेजी आई है। साल 2024 से सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के गढ़ क्षेत्रों में आक्रामक रणनीति के तहत नक्सल विरोधी अभियान संचालित कर माओवादी संगठन को बड़ा नुकसान पहुंचाया है, जिससे माओवादियों में भय का माहौल बना हुआ है। 

इसे भी पढ़ें : बच्चों की अनोखी पहल : लगाया एक पेड़ तिजहारिन बहन के नाम, पर्यावरण संरक्षण का दे रहे संदेश

इस साल अब तक 34 बड़े और मध्यम कैडर के नक्सलियों की मौत

 उल्लेखनीय है कि, साल 2024 में अब तक 34 बड़े और मध्यम कैडरों के माओवादियों को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया गया है। जिसमें एसजेडसी, कम्पनी नम्बर 01, कम्पनी नम्बर 06, कम्पनी नम्बर 05 और डीवीसीएम/ एसीएम रेंक और एरिया कमेटी स्तर के नक्सली शामिल हैं। नक्सलियों के खिलाफ लगातार कार्यवाही से नक्सलियों में भय का माहौल है और बड़ी संख्या में नक्सली संगठन छोड़कर भाग रहे हैं। जिला नारायणपुर में साल 2024 में अब तक कुल 07 माओवादी आत्मसमर्पण कर चुके हैं। 
        
पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने लोकल कैडरों से पुर्नवास की अपील की 

पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने नक्सल संगठन से जुड़े लोकल कैडरों से अपील किया है कि, वे भय मुक्त होकर आत्मसमर्पण कर शासन की पुर्नवास योजना का लाभ लें और समाज की मुख्यधारा में जुड़कर नए जीवन की शुरूवात करें।  आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की ‘नक्सल उन्मूलन नीति’ के तहत सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। 

5379487