Logo
नक्सल प्रभावित इलाकों में राजनेता कैसे हालत में रहते हैं। इसका अहसास दूसरे शहरों के लोग नहीं कर सकते।

राजेश दास - जगदलपुर। बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जैसे नक्सल प्रभावित इलाकों में राजनेता कैसे हालत  रहते हैं इसका अहसास दूसरे शहरों के लोग नहीं कर सकते। बीजापुर जिले में छह दिन के अंतराल में दो नेताओं व पिछले एक साल में 11 बीजेपी नेताओं की हत्या के बाद जिला स्तर के बीजेपी नेताओं को वाय श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराने का ऐलान किया गया है। हाल यह है कि जिन नेताओं को सुरक्षा देने की घोषणा की गई है उनमें खौफ बरकरार है। सबसे अधिक विकट स्थिति बीजापुर जिले की है जहां के नेताओं की लगातार हत्या के बाद खौफ देखा जा रहा है। बीजापुर जिला भाजपा जिलाध्यक्ष का कहना है कि मैंने परिवार को दूसरी जगह भेज दिया है। खुद हर रोज ठिकाना बदल देता हूं। बिना पुख्ता सुरक्षा के चुनाव में प्रचार करना जान हथेली पर रखने जैसा है। 

बीजापुर बीजेपी जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने सप्ताह भर में दो बीजेपी पदाधिकारियों की हत्या के बाद गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर जेड श्रेणी की सुरक्षा देने की मांग की थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बस्तर संभाग के 43 बीजेपी नेताओं को एक्स श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है। छग शासन की नक्सलियों से शांति वार्ता की पेशकश के बीच नवसली बीजेपी नेताओं को लगातार निशाना बना रहे है। बस्तर संभाग में नक्सलियों की बौखलाहट बढ़ गई है. इन हत्याओं के बाद नक्सल प्रभावित इलाकों में रहने वाले बीजेपी नेताओं में भय का माहोल देखा जा रहा है। उनकी सबसे बड़ी चिंता यह है कि कुछ दिनों में होने वाले लोकसभा चुनाव के समय में प्रचार करने अंदरूनी इलाकों में जाने से उन्हें नक्सलियों से जान का खतरा बना हुआ है। जिन नेताओं एक्स श्रेणी की सुरक्षा देने की बात कही गई है, इन नेताओं में बीजेपी के जिला अध्यक्ष से लेकर मंडल अध्यक्ष और युवा मोर्चा सदस्य, युवा मोर्चा अध्यक्ष तथा पार्षद भी शामिल है।

निर्देश के अनुरूप सुरक्षा

 बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि, क्षेत्र की जनता व जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। इसमें कोई भेदभाव नहीं किया जाता है। खतरे को देखते हुए सुरक्षा आंकलन कर जनप्रतिनिधियों को शाासन के निर्देश के अनुरूप दी जा रही है। प्रचार के दौरान भी अतिरिक्त फोर्स व आरओपी की तैनाती की जाती है।

बीजापुर जिलाध्यक्ष ने कहा-परिवार को बाहर भेजा, में ठिकाना बदलकर रह रहा हूं

बीजापुर जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने कहा कि, पिछले एक सप्ताह में दो वरिष्ठ पदाधिकारियों को नक्सली निर्मम हत्या कर चुके हैं और नक्सली मुझे भी टारगेट कर हत्या कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक्स श्रेणी की सुरक्षा देकर कोरम पूरा किया गया है. लेकिन बीजापुर में निर्मित वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए जेड श्रेणी की सुरक्षा मिलनी चाहिए, जिसके बाद ही अंदरूनी क्षेत्रों में प्रचार प्रसार संभव है। नहीं तो हम पार्टी मुख्यालय तक ही सीमित रहेंगे।

सुकमा जिला उपाध्यक्ष ने कहा-मुझ पर तीन बार हमला हुआ गोली भी लगी 

सुकमा जिला उपाध्यक्ष व सलवा जुडुम नेता पी विजय कुमार ने कहा कि नक्सली मुझ पर वर्ष 2002, 2004 व वर्ष 2011 में तीन बार हमला कर चुके हैं। वर्ष 2002 व 2004 में हिड़मा की टीम ने मेरे घर पर   हमला किया, जिसकी भनक लगते ही में पीछे दरवाजे से भागने में सफल रहा और मेरी जान बच गई। इसके बाद वर्ष 2011 में कोटा थाने से 2 सौ मीटर की दूरी पर नक्सलियों की स्मॉल एक्शन टीम ने मुझ पर तीसरी बार प्राणघातक हमला किया गया। मुझे गोली लगने के बाद तत्काल पड़ोसी राज्य भद्राचलम में मेरा उपचार हुआ और एक तरह से यह मेरा दूसरा जन्म है।

दंतेवाड़ा जिलाध्यक्ष ने कहा-बिना सुरक्षा हिल भी नहीं सकते

दंतेवाड़ा जिला अध्यक्ष व विधायक चेतराम अटामी ने कहा कि लगातार बीजेपी नेताओं की हत्या के बाद वाय श्रेणी की सुरक्षा देने पत्र मिला है, लेकिन अभी तक जिला स्तर के पदाधिकारियों को सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई है। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा जिले के 10 पदाधिकारियों के लिए वाय प्लस श्रेणी की सुरक्षा की मांग की गई है, क्योंकि एक्स श्रेणी की सुरक्षा दंतेवाड़ा इलाके के हिसाब से पर्याप्त नहीं है।

बीजापुर प्रभारी बेखौफ न सुरक्षा मांगी न मुझे जरुरत 

भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष व सुकमा भाजपा कार्यकारिणी सदस्य व बीजापुर प्रभारी दीपिका सोरी का कहना है कि वाय श्रेणी की सुरक्षा देने की बात कही गई है, लेकिन मैने पूर्व में भी सुरक्षा की मांग नहीं की थी। पार्टी के काम के लिए में जिला मुख्यालय व अंदरूनी इलाकों में जाती रहती हूं और मुझे सुरक्षा की दरकार महसूस नहीं होती है। मैं अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अंदरूनी क्षेत्रों में जाती हूं। लेकिन संगठन सुरक्षा दे रही है तो सुरक्षा लेकर ही चुनाव प्रचार प्रसार के लिए जाना चाहिए।
     
मैंने कभी गलत नहीं किया, इसलिए असुरक्षित महसूस नहीं करता 

सुकमा जिला के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य व दंतेवाड़ा जिला संगठन के सहप्रभारी हुगांराम मरकाम ने कहा कि संगठन जो भी दायित्व व जैसी भी सुरक्षा दे मुझे मंजूर है। इससे पूर्व भी विधानसभा व लोकसभा चुनाव के दौरान मैने पार्टी द्वारा जो दायित्व दिया गया था, उसे पूरा किया हूं। शुरू से छात्र राजनीति में रहने के कारण अंदरूनी क्षेत्रों में जाने में भी में असुरक्षित महसूस नहीं करता हूं, क्योंकि मैंने कभी कोई गलत काम नहीं किया। इससे पूर्व किस श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, मालूम नहीं है और आगे भी मेरी सुरक्षा के लिए संगठन जो तय करेगा मुझे मंजूर है।
 

5379487