Logo
विवादित आदिवासी नेता सुरजू टेकाम की गिरफ्तारी पर नक्सली बौखलाहट का असर दिखने लगा है। एक युवक की हत्या के बाद नक्सलियों ने पर्चे फेंककर चुनाव बहिष्कार, भाजपा को मार भागने का आह्वान किया है।

एनिशपुरी गोस्वामी- मोहला। लोकसभा चुनाव को चंद दिन शेष हैं, इधर नक्सलियों ने मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में तालिबानियों की तर्ज पर मौत देना शुरू कर दिया है। गुरुवार की रात को आरकेबी डिविजन कमेटी के सशस्त्र नक्सलियों ने मानपुर विकासखंड के सीतागांव थाना क्षेत्र के पिटेमेटा गांव में घुसकर दो नक्सली कमांडरों के रिश्तेदार का मुखबिरी के शक में गला रेतकर निर्मम हत्या कर दी। नक्सलियों ने गांव में स्थापित बीएसएनएल मोबाइल के टावर को भी आग के हवाले कर दिया। इस नृशंष हत्याकांड के बाद समूचे मानपुर इलाके में नक्सल हलचल के बीच दहशत का वातावरण बन गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार रात 9 बजे के लगभग तीन सशस्त्र नक्सली प्रेम सिंह घावडे उम्र 25 वर्ष निवासी पिटेमेटा के घर आ धमके। उस वक्त प्रेम सिंह घावडे रात का खाना खाकर बैठा हुआ था। घर में घुसकर तीन नक्सलियों ने उसे कब्जे में लेते हुए घर से बाहर निकाल ले गए। युवक को नक्सलियों के चंगुल से बचाने उसकी पत्नी और पिता सामने आए, परंतु नक्सलियों की धमकी के बीच परिवार सहम गया। इधर नक्सलियों ने प्रेम सिंह घावडे को घर से दूर ले जाकर धारदार हथियार से गला रेतकर मार डाला। हत्या के बाद नक्सलियों ने बीएसएनएल टावर को भी आग के हवाले कर दिया। घटनास्थल पर बड़ी संख्या में आरकेबी डिवीजन कमेटी के नाम पर पर्चा नक्सलियों ने छोड़ा है। 

चुनाव बहिष्कार का फरमान
प्रेम सिंह घावडे की हत्या के बाद नक्सलियों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार के साथ-साथ भाजपा को मार भगाने जैसी लिखित लाल फरमान जारी किया है। वहीं आदिवासी नेता सुरजू टेकाम की गिरफ्तारी के विरोध में मानपुर के कलवर गांव सहित आसपास के प्रभावशील गांवों में ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने के निर्णय को लेकर लगातार बैठक बुला रहे हैं। 

कांग्रेस के वोट में फर्क तो भाजपा में दहशत 
नक्सलियों और सुरजू टेकाम के समर्पित लोगों के चुनाव बहिष्कार के फरमान से जहां कांग्रेस पैठ वाले इलाके में सीधे कांग्रेस पार्टी को वोट में फर्क पड़ेगा, वहीं नक्सली दहशत के बीच भाजपा के कार्यकर्ता और नेता आम ग्रामीणों से वोट मांगने मोहला, मानपुर विधानसभा क्षेत्र  के भीतरी इलाके में घुसने को लेकर दहशत में हैं। 

कई भाजपा नेता नक्सलियों के टारगेट में
एकाएक जिले में बढ़ते नक्सली दहशत के बीच इस जिले के कई भाजपा नेताओं को नक्सली संगठन टारगेट में रखी हुई है। माओवादी संगठन ने भाजपा नेताओं के नाम पर पर्चा दर्ज कर जन अदालत में मौत देने का फरमान जारी किया हुआ है।

रिश्तेदार नक्सली कमांडर फिर भी मौत की सजा
घटना को लेकर पुलिस सूत्रों ने बताया कि, मृतक प्रेम सिंह घावडे की बहन प्रमिला उर्फ रुखमीन घावडे नक्सली संगठन में शीर्ष मुकाम पर थी। वह दो-तीन साल पहले नारायणपुर के भीतरी इलाके में फोर्स के साथ मुठभेड़ में वह मारी गई। इसी तरह रिश्ते में भाई विनोद घावडे मोहला, औधी संयुक्त एलओएस के कमांडर के रूप में हथियार उठाये हुए है।

नक्सलियों ने बौखलाहट में की हत्या : एसपी
इस कांड के बाद एसपी मोहला, मानपुर, अंबागढ़ चौकी यशपाल सिंह ने कहा है कि, बौखलाहट में नक्सलियों ने एक आम ग्रामीण की हत्या कर दी है। फोर्स हाई अलर्ट पर है, इलाके में सर्चिंग तेज कर दी गई है।

5379487