Logo
राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के द्वारा बुधवार को छत्तीसगढ़ में उत्कृष्ट कार्य कर रही सहकारी समितियों को क्षेत्रीय उत्कृष्टता और मेरिट पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया।

रायपुर। राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के द्वारा बुधवार को छत्तीसगढ़ में उत्कृष्ट कार्य कर रही सहकारी समितियों को क्षेत्रीय उत्कृष्टता और मेरिट पुरस्कार 2023 प्रदान किया गया। जहां सहकारिता मंत्री केदार कश्यप की अध्यक्षता में क्षेत्रीय उत्कृष्टता और मेरिट पुरस्कार प्रदान किये गए हैं। 

लोगों से बातचीत करते हुए सहकारिता मंत्री केदार कश्यप
लोगों से बातचीत करते हुए सहकारिता मंत्री केदार कश्यप

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के क्षेत्रीय निदेशक कैलाश कुमार कौशिक ने कहा कि, NCDC जो अब नव निर्मित केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त निकाय है। विभिन्न योजनाओ के माध्यम से देश में सहकारिता आन्दोलन संवर्धन प्रदान करने में निरंतर कार्यरत है। सहकारिताओं को संवर्धन प्रदान करने का एकमात्र उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रो में सहकारी विकास कार्यक्रमों की योजना, प्रचार, समन्वय तथा वित्तपोषण है। वर्ष 1963 में स्थापित NCDC ने अब तक लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये से की विभिन्न सहकारी पहलों को वित्तपोषित किया गया है। 

30 एफपीओ हुए पंजीकृत 

उन्होंने आगे कहा कि, सहकारिता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ राज्य में अपार संभावनाएं हैं। छत्तीसगढ़ में एनसीडीसी ने संचयी रूप से 93,808.88 करोड़ रुपये से अधिक का वितरण किया है। विपणन और इनपुट, चीनी, भंडारण, प्रसंस्करण और उपभोक्ता सहकारी परियोजनाओं जैसी व्यापक गतिविधियों के लिए सहकारी समितियों को एनसीडीसी ने वित्तीय लाभ उपलब्ध कराए हैं। वहीं राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, रायपुर द्वारा अब तक राज्य में 30 एफपीओ पंजीकृत करवाया गया है l एफपीओ में छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों का एकत्रीकरण किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनकी आर्थिक ताकत और बाजार संपर्क बढ़ाने में मदद करता है। एफपीओ किसानों को बेहतर गुणवत्ता वाली वस्तु का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए बेहतर प्रौद्योगिकी, ऋण, बेहतर इनपुट और अधिक बाजारों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करते हैं। 

बैठक में आये हुए लोग
बैठक में आये हुए लोग

मंत्री केदार कश्यप बोले- छत्तीसगढ़ में NCDC ने सहकारिता आंदोलन को दी गति 

छत्तीसगढ़ राज्य सहकारिता मंत्री केदार कश्यप ने समिति के अध्यक्ष और प्रबंधक को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, NCDC लगातार सहकारिता आंदोलन को गति देने का कार्य करते आई है। इसी क्रम में NCDC के द्वारा शुरू किया गया के पुरस्कार उत्कृष्टता एवं मेरिट ना सिर्फ पुरस्कार प्राप्त करने वाली समिति के लिए अपितु राज्य में कार्य कर रही है। बल्कि विभिन्न सहकारी समितियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में कार्य करेगी। उन्होंने आगे कहा कि, छत्तीसगढ़ राज्य  में NCDC की भूमिका काफी सराहनीय रही है। FPO के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य मे उत्पादन होने वाले कोदो, कुटकी और ईमली प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने हेतु बल देना चाहिए। NCDC द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता का अधिकतम लाभ उठा कर सहकारिता के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के विकास को और अधिक गति प्रदान की जाएगी।

5379487