Logo
रायपुर मंडल के सभी टीटीई को प्राथमिक उपचार किट के साथ जरूरी दवाएं उपब्लध कराई गई हैं। मंडल की इस सकारात्मक पहल से आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों को तत्काल राहत मिलेगी।

ललित राठोड़ - रायपुर।  ट्रेन में अचानक अगर तबीयत बिगड़ जाए, तो घबराने की आवश्कता नहीं है, क्योंकि अब टीटीई टिकट जांच करने के साथ यात्रियों का उपचार भी करेंगे। रायपुर मंडल के सभी टीटीई को प्राथमिक उपचार किट के साथ जरूरी दवाएं उपब्लध कराई गई हैं। मंडल की इस सकारात्मक पहल से आपातकालीन परिस्थिति में यात्रियों को तत्काल राहत मिलेगी। वर्तमान में यात्री ऑनलाइन रेलवे से मदद मांगते हैं, लेकिन सहायता स्टेशन आने पर मिलती है।

 नेटवर्क समस्या के कारण ऑनलाइन मदद नहीं मिल पाती। यात्रियों को अब स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर ट्रेन के जांच स्टाफ को बताना होगा, जो ना केवल प्राथमिक चिकित्सा देंगे, बल्कि टेलीफोन पर डॉक्टर से भी परामर्श दिलवाएंगे। रायपुर मंडल के बाद अब पश्चिम मध्य रेलवे के बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नेभी यह योजना बनाई है, जिसकी सुविधा ट्रेन में यात्रियों को मिलने लगी है।

यात्री को देनी होगी यह जानकारी

आवश्यक दवाएं डॉक्टर के परामर्श पर जिस भी यात्री को मेडिकल सहायता के लिए दी जाएगी, प्राप्तकर्ता तथा उसे दी गई दवा का ब्योरा, यात्री का नाम, लिंग, उम्र, पीएनआर, कोच संख्या, बर्थ संख्या, यात्रा स्टेशन का नाम, गंतव्य स्टेशन का नाम एवं परामर्शदाता डॉक्टर का नाम रिकार्ड में दर्ज किया जाएगा।

दर्जन से अधिक बीमारियों की मिलेगी दवा

अभी तक केवल यात्रियों के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था यात्री ट्रेनों के ट्रेन मैनेजर, गार्ड एवं स्टेशन पर स्टेशन अधीक्षक के पास उपलब्ध होती थी। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल के सभी टिकट जांच स्टाफ को प्राथमिक उपचार किट मिली है, जिसमें फर्स्ट एड किट में सामान्य उपचार से संबंधित दर्जन से अधिक दवाइयां ट्रेन में टिकट जांच स्टाफ के पास ड्यूटी के दौरान उपलब्ध है। इसे जांच स्टाफ को अपने साथ रखना अनिवार्य किया गया है। प्राथमिक उपचार किट में सामान्य उपचार जैसे- बुखार, उल्टी, दस्त, हल्की चोट, आई ड्राप, बैंडेज इत्यादि से संबंधित दवाइयां उपलब्ध होंगी।

मिल रहा यात्रियों को लाभ

रायपुर मंडल  सीनियर डीसीएम अवधेश कुमार त्रिवेदी ने बताया कि, रायपुर मंडल में यह योजना लागू हो चुकी है। इसका लाभ भी यात्रियों को मिलने लगा है। टीटीई को प्राथमिक उपचार किट उपब्लध कराया है, जिसमें दर्जन से अधिक राहत की दवाएं हैं।

5379487