Logo
 पहली बार व्यापम द्वारा प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोबारा तिथि जारी की गई।

रायपुर। व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा इस बार परीक्षा तिथियों में बदलाव का नया रिकॉर्ड स्थापित किया जा रहा है। इस बार नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है। यह चौथी बार है, जब नर्सिंग परीक्षाओं की तिथि जारी की जा रही है। पहली बार व्यापम द्वारा प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने के बाद लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोबारा तिथि जारी की गई। इसके पश्चात राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में टकराव की बात कहते हुए तीसरी बार तिथि जारी की गई । अब चौथी बार व्यापम ने प्रवेश परीक्षाओं की तारीख घोषित की है। हालांकि इस बार सिर्फ नर्सिंग प्रवेश परीक्षाओं की तिथि में बदलाव हुआ है।

 व्यापम द्वारा पूर्व में जारी शेड्यूल के अनुसार, बीएससी नर्सिंग, एमएससी नर्सिंग तथा पोस्ट बेसिक नर्सिंग परीक्षाओं का आयोजन 14 जुलाई को विभिन्न पालियों में किया जाना था। अब बीएससी नर्सिंग के लिए प्रवेश परीक्षा तो 14 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी, लेकिन एमएससी नर्सिंग तथा पोस्ट बेसिक नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 जुलाई को होगा। व्यापम का कहना है कि इन परीक्षाओं में कॉमन उम्मीदवार होने के कारण तिथियों में बदलाव किया गया है।

अगले महीने जारी हो सकते हैं परिणाम

व्यापम द्वारा प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत जून माह से की जा चुकी है। पीईटी, पीएटी व पीवीटी परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। इनके मॉडल आंसर जारी कर दावा-आपत्ति भी मंगाई जा चुकी है। इनके निराकरण के बाद जुलाई माह में परिणाम घोषित होने की संभावना है। नतीजों की घोषणा पश्चात संबंधित विभाग में काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

बीएससी नर्सिंग में 52 हजार उम्मीदवार

कोविड काल के बाद चिकित्सा क्षेत्र के अंतर्गत नर्सिंग सेक्टर में बढ़ते डिमांड के चलते इस विषय में दिलचस्पी लेने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा हुआ है। इंजीनियरिंग की तुलना में छात्र इसमें अधिक रुचि दिखा रहे हैं। इस बार प्री बीएससी नर्सिंग के लिए 52 हजार 628 छात्रों के लिए 52 हजार 628 छात्रों ने आवेदन किया है। इसी तरह से प्री एसएससी नर्सिंग के लिए 5 हजार 612 छात्रों ने आवेदन किया है तथा पोस्ट बेसिक नर्सिंग के लिए 7 हजार 189 छात्रों ने आवेदन किया है।

5379487