Logo
पति-पत्नी की नोकझोंक के चलते एक 19 वर्षीय नवविवाहिता ने लीची के पेड़ में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली। इसके शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया।

घनश्याम सोनी - बलरामपुर । छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में एक नवविवाहित महिला ने फांसी लगाकर जान दे दी। बताया जा रहा है कि, बीते रात मामूली विवाद को लेकर पति - पत्नी के बीच लड़ाई हो गया। लड़ाई के बाद महिला ने आत्महत्या जैसा गंभीर कदम उठा लिया। इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई। मामला करगढ़ थाना क्षेत्र का है। 

मिली जानकारी के अनुसार, मृतका का नाम 19 वर्षीय तेरेसा है। बताया जा रहा है कि, महिला की शादी  बीते जनवरी महीने में मानपुर निवासी मनीष सोनवानी के साथ प्रेम-प्रसंग में प्रेम विवाह हुआ था। बताया जा रहा है कि, बीते रात को मामूली विवाद को लेकर दोनों  के बीच लड़ाई हो गया। गुस्से में आकर महिला ने घर के पास स्थित लीची के पेड़ में फांसी लगाकर जान दे दी । इस घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को फांसी के फंदे से उतरकर पंचनामा कर पीएम के लिए भेज दिया गया । फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुट गई। 

हत्या का आरोप :  नवविवाहिता ने लगाई थी फांसी या किसी ने रची हत्या की साजिश, परिजनों ने क्या कहा...पढ़िए

वही बीते 17  जनवरी को राजधानी रायपुर के जोरा में एक युवती की फांसी लगने से हुई मौत मामले में मृतका के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है। परिजनों ने आरोप लगाया है कि उसके ससुराल पक्ष के सदस्यों ने रस्सी से गला दबाकर उसकी हत्या की है। इस मामले में फिलहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आने का इंतजार कर रही है। रिपोर्ट आने के बाद ही खुलासा हो पाएगा कि यह मामला आत्महत्या का है या फिर हत्या का। मंदिर हसौद पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जोरा तालाब के पास बस्ती में रहने वाले सुरेश जांगड़े के घर से पुलिस को दोपहर करीब 3 बजे सूचना मिली कि उसके घर की बहू पूजा साहू 22 वर्षीय ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। 

पुलिस जब मौके पर पहुंची, तो शव को जमीन पर पड़ा पाया। मृतका के ससुराल पक्ष के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि हड़बड़ी में उन्होंने ही शव को फंदे से निकाला है। पुलिस ने ससुराल पक्ष के सदस्यों के बयान के अनुसार पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। इधर मृतका के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उसकी बेटी की हत्या की गई है। इसके लिए परिजनों ने पुलिस को बयान में मौके पर मिले सबूतों की ओर ध्यान भी आकर्षिक कराया है। परिजनों का कहना है कि ससुराल और मायके लगभग एक किलोमीटर की दूरी में है। इसके बावजूद ससुराल वालों ने इस घटना की सूचना दो- तीन घंटे विलंब से दी। परिजनों ने यह भी कहा कि फांसी जैसे मामले में पुलिस को सूचना दी जाती है, न की शव को फंदे से उतार लिया जाता है। उनका यह भी कहना है कि मृतका के गले पर टुपट्टा लपेटा हुआ था, जबकि गले पर निशान रस्सी के लग रहे हैं। यही नहीं, घर पर अन्य सदस्य मौजूद रहते हैं, तो आत्महत्या करने वाला दरवाजा बंद करके आहत्महत्या करता है, न कि खुला रखकर। जिस कमरे में पूजा को फांसी लगाना बताया जा रहा है, उस कमरे का दरवाजा भी खुला पाया गया है। दरवाजा बंद रहता, तो उसे तोड़ा जाता। परिजनों के इन तथ्यों के रखने के बाद भी पुलिस प्रारंभिक जांच में इसे आत्महत्या मानकर चल रही है। 

मृतका को सूरत से भगाकर किया था प्रेम विवाह

मृतका पूजा और उसका पति अभिषेक जांगड़े अलग-अलग जाति के हैं। दोनों के बीच प्रेम प्रसंग था। मृतका की मां पुष्पा साहू ने बताया कि उसकी बेटी की गुजरात के सूरत में एक बड़ी कंपनी में नौकरी कर रही थी। जुलाई 2023 में अभिषेक सूरत में जाकर उसकी लड़की को भगाकर शादी किया था। शादी के बाद करीब एक महीने तक पूजा को अभिषेक ने मौसी के घर पर ठहराया था। इसके बाद उसे जोरा स्थित अपने घर में ले आया था। घर लाने के बाद से पूजा को उसकी ससुराल पक्ष के लोग प्रताड़ित करने लगे थे, जिसकी जानकारी पूजा ने कई बार मोबाइल पर पुष्पा को भी दी थी। ससुराल में सास-ससुर, ननद के अलावा अभिषेक के दो भाई भी साथ रहते हैं।

CH Govt hbm ad
5379487