Logo
महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विवि में 35 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती में दोष पूर्ण प्रक्रिया तथा प्रबंध मंडल के गठन में की गई अनियमितता को लेकर कई शिकायतें आई थीं।

रायपुर।  कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने राज्य की महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विवि सांकरा, पाटन में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया को स्थगित रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने कहा है। मंत्री श्री नेताम ने कहा कि भर्ती में की गई गड़बड़ी की पूरी जांच कराई जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विवि में 35 सहायक प्राध्यापकों की भर्ती में दोष पूर्ण प्रक्रिया तथा प्रबंध मंडल के गठन में की गई अनियमितता को लेकर कई शिकायतें आई थीं।

 मंत्री ने शिकायतों को देखते हुए भर्ती प्रक्रिया को तत्काल स्थगित करने के निर्देश दिए हैं। बताया गया है कि सहायक प्राध्यापकों की भर्ती के लिए तैयार किए गए स्कोर कार्ड में भारी गड़बड़ी की जानकारी आई थी। यूजीसी गाइड लाइन के अनुसार पीएचडी और नेट क्वालिफाई करने वालों को पृथक-पृथक अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान करना था। ऐसा नहीं करने के कारण कई पीएचडी डिग्रीधारी लोगों का चयन नहीं हो पाया। वहीं गैर पीएचडी वालों का चयन भारी संख्या में हुआ है।

चयन समिति गठन, विद्यार्थियों ने प्रक्रिया को बताया दोष पूर्ण

विद्यार्थियों ने कृषिमंत्री से चयन समिति के गठन की प्रक्रिया के दोष पूर्ण होने की भी शिकायत की। चयन समिति में कुल सचिव को साक्षात्कार में अंक देने का प्रावधान था, लेकिन कुछ अभ्यर्थियों को कुलसचिव द्वारा अंक देने से रोक दिया गया। सहायक प्राध्यापक पद की नियुक्तियों के लिए अनुमोदन देने बनाई गई प्रबंध समिति का गठन त्रुटिपूर्ण था।

विषय विशेषज्ञों को रखा बाहर

चयन के लिए बनाई समिति में विषय विशेषज्ञों की नियुक्ति अधिनियम के अनुसार नहीं की गई थी। विषय विशेषज्ञ न होने के कारण पीएचडी और गैर पीएचडी वाले अभ्यार्थियों को अन्य के मुकाबले कम नंबर देने की शिकायत आई है। वहीं प्रदेश के पीएचडी डिग्री वाले लोगों को कम नंबर देकर अन्य राज्यों के लोगों की भर्ती कर ली गई।

CH Govt hbm ad
5379487