Logo
लोहे के पत्थरों वाली चट्टानों से भरा पहाड़ आखिरकार भरभराकर गिर कैसे गया? कलेक्टर ने इस हादसे की जांच का आदेश दिया है। 

पंकज भदौरिया- दंतेवाड़ा। बैलाडीला लौह अयस्क खनन क्षेत्र स्क्रीनिंग प्लांट 3 में मंगलवार दोपहर उस वक्त बड़ा हादसा हो गया, जब रिटर्निंग वाल बनाने के काम मे लगे 4 मजदूर लौह अयस्क पहाड़ के अचानक भरभराकर गिरने से नीचे दबकर मर गये। दरअसल NMDC ने इस रिटर्निंग वाल को बनाने का काम L&T कम्पनी को दिया गया था। L&T इस काम को एसबी बाला कंस्ट्रक्शन नामक पेटी ठेकेदार से करवा रहा था। जिस जगह SP3 प्लांट में रिटर्निंग वाल पर मजदूर सेंट्रिंग बांधने का काम कर रहे थे, उसके साइड से एक बड़ी रॉक ब्रेकर पोकलेन मशीन लगाकर पत्थर की चट्टान लगातार तोड़ने का काम भी किया जा रहा था। जिसकी वजह से यह बड़ा हादसा हो गया। इस क्षेत्र में मजदूर लगातार बीते 3 महीने से स्क्रीनिंग प्लांट 3 में रिटर्निंग वाल बनाने का काम कर रहे थे। 

labuers
 

मजदूरों ने इंजीनियर से की थी भूकंपन की शिकायत

सूत्रों के मुताबिक मजदूरों ने काम करा रहे कंपनी इंजीनियर को कई मर्तबे यह भी बताया था कि, रॉक ब्रेकर से पत्थर तोड़ने की वजह से रिटर्निंग वाल के पास लगातार जबरदस्त भू कंपन होती है। पर कंपनी इंजीनियर ने मजूदरों की बात को अनसुना कर दिया। जानकारी यह भी मिली है कि, जब मजदूर देर शाम अपना काम बंद कर देते थे तब भी देर रात तक इस क्षेत्र की चट्टानों को तोड़ने का सिलसिला अवैध तरीके से किया जा रहा था। जबकि जिस रॉक ब्रेकर मशीन से पत्थरों को तोड़ा जा रहा था, वह और रिटर्निंग वाल का निर्माण दो अलग-अलग काम हैं। सतत मॉनिटरिंग के अभाव में जोखिम भरे क्षेत्र में लापरवाही पूर्वक  काम लेने की वजह से यह बड़ा हादसा होना प्रतीत होता है। 

मृत श्रमिकों के शव गृहग्राम भेजे गए, कलेक्टर ने जांच के दिये आदेश

इस घटना में मृतक श्रमिक बिट्टू बाला, निर्मल बाला, तुसार बाला का शव पश्चिम बंगाल तो वहीं चौथे मृतक संतोष कुमार दास का शव उनके गृहग्राम बिहार के लिए रवाना कर दिया गया है। घटना के बाद इस क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इस बड़ी दुर्घटना पर दंतेवाड़ा कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने तत्काल जांच के आदेश देते हुये मृतक श्रमिको के परिजनों को कार्यवाही उपरांत उचित मुवावजा देने की बात कही है। इधर इस मामले में किरंदुल थाने में मामला दर्ज कर मर्ग कायम कर अग्रिम कार्यवाही शुरू की गई।

5379487