Logo
राज्य पुलिस ऐसी उच्च क्षमता वाले 11 ड्रोन खरीदने की तैयारी में है। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने टेंडर जारी किया है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के हाथों में अब जल्दी ही लंबी दूरी तक उड़ान भरने वाला ड्रोन (यूएवी) होगा। यह ड्रोन न केवल ऊंची उड़ान भरेगा बल्कि वह 15 किलोमीटर दूर भी उड़ने में सक्षम होगा। राज्य पुलिस ऐसी उच्च क्षमता वाले 11 ड्रोन खरीदने की तैयारी में है। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय ने टेंडर जारी किया है। माना जा रहा है कि यह ड्रोन नक्सल इलाकों में तैनात होंगे और पुलिस की ताकत बड़ जाएगी। साथ ही यह नक्सलियों की रेंज से भी बाहर होगा।

सात किलो होगा वजन

इस ड्रोन यूएवी का वजन सात किलो तक हो सकता है। आकार की बात करें तो यह सामान्य ड्रोन से कई गुना बड़ा होगा। इसके साथ ही यह समुद्र तल से 4 हजार मीटर और जमीनी तल से 1 हजार मीटर तक उड़ान भरने में सक्षम होगा। यह लगातार दो घंटे उड़ान भर पाएगा। ड्रोन माइनस 15 से 55 डिग्री के तापमान में भी उड़ान भर पाएगा। उडान के दौरान धूल और बूंदाबांदी को भी सहन कर पाएगा। उड़ान भरने के समय इसकी गति 20 किमी प्रति घंटे तक (टेक-ऑफ, लैंडिंग), 40 किमी प्रति घंटे तक (उड़ान के दौरान) होगी।

उच्च क्षमता से होगा लैस

यह ड्रोन (यूएवी) उच्च तकनीकी क्षमता से लैस होगा। यूएवी से रियल टाइम वीडियो ( वास्तविक समय का वीडियो) जिसमें यूएवी निर्देशांक, लक्ष्य (पेलोड) समन्वय और यूएवी टू नॉर्थ इंडिकेशन से रेंज जैसे महत्वपूर्ण मापदंडों का ऑन-स्क्रीन प्रदर्शन होगा। इसमें गूगल मैप्स के साथ ओपन-सोर्स मैप्स के साथ काम करने की क्षमता होगी। ड्रोन में जीपीएस भी होगा। खास बात ये है कि इसके माध्यम से स्वचालित रूप से मानचित्र डाउनलोड करने की क्षमता भी होगी।

नक्सल मोर्चे पर होगा कारगर

जानकारों के मुताबिक,  यह यूएवी ड्रोन छत्तीसगढ़ के दूरदराज के क्षेत्रों खासकर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काफी कारगर हो सकता है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों जहां घने जंगल और दुर्गम क्षेत्र है, वहां आसानी से उड़ान भरने के साथ ही डाटा संग्रह करने में आसानी होगी। नक्सल क्षेत्रों में ऑपरेशन के दौरान या किसी भी घटना के बाद जहां बलों को जाना मुश्किल होता है, वहां इसके माध्यम से जानकारी जुटाने का काम आसानी हो सकेगा। राज्य पुलिस के पास पहली बार इतनी उच्च क्षमता के ड्रॉन आने वाले है।

5379487