Logo
राज्य पुलिस मुख्यालय ने भर्ती की प्रक्रिया के लिए किसी ऐसी एजेंसी की तलाश शुरू कर दी है, जिसके माध्यम से यह भर्ती हाईटेक तरीकों के इस्तेमाल के साथ हो सके।

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस में करीब छह हजार जवानों की भर्ती प्रक्रिया के लिए हाईटेक तरीके अपनाए जाएंगे। पुलिस जवानों की भर्ती में शारीरिक दक्षता की जांच से लेकर लिखित परीक्षा के दौरान भी तकनीक का सहारा लिया जाएगा। इन पदों के लिए करीब सात लाख उम्मीदवार हैं। कोशिश ये होगी की पूरी भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी ढंग से हो सके। राज्य पुलिस मुख्यालय ने भर्ती की प्रक्रिया के लिए किसी ऐसी एजेंसी की तलाश शुरू कर दी है, जिसके माध्यम से यह भर्ती हाईटेक तरीकों के इस्तेमाल के साथ हो सके। वजह ये भी है कि सात लाख दावेदारों की शारीरिक जांच पड़ताल के लिए हर दिन करीब एक हजार लोगों की जांच करना है। इस काम के लिए पुलिस मुख्यालय एजेंसी की मदद लेगा। इसके लिए टेंडर भी जारी किया गया है।

इस तरह होगी भर्ती प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस रिक्तियों को भरने के लिए जिला पुलिस बल कांस्टेबल कैडर के पद पर भर्ती होनी है। इसके लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण (100 मीटर दौड़, 800/1500) होगी। अभ्यर्थियों की डिजिटल ऊंचाई और छाती माप, समय मापने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) चिप टाइमिंग तकनीक और दूरी, ऊंचाई मापने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी प्रणालियों का उपयोग करके पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया का उपयोग करने का प्रस्ताव है। नकल और प्रतिरूपण को खत्म करने के लिए लिखित परीक्षाओं के लिए एमटी दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद और शॉट पुट थ्रो) और बायोमेट्रिक डिवाइस, ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) तकनीक का उपयोग प्रस्तावित है। जिला पुलिस बल कांस्टेबल संवर्ग के 5967 पदों पर भर्ती प्रस्तावित है, जिसमें लगभग 7 लाख अभ्यर्थियों के छत्तीसगढ़ राज्य में चुने हुए केंद्रों में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद है।

सर्विस प्रोवाइडर को करना होगा ये काम
 
पुलिस विभाग को इस पूरे काम के लिए तथा संपूर्ण कार्यक्रम प्रबंधन के लिए एक एकल समाधान प्रदाता की आवश्यकता है। प्रत्येक भर्ती केंद्र को प्रतिदिन न्यूनतम 1000 अभ्यर्थियों का शारीरिक माप, शारीरिक दक्षता परीक्षण लेना होगा। कंप्यूटर इंटरफेस के माध्यम से ऊंचाई और छाती की डिजिटल माप और रिकॉर्डिंग (केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए) की जानी है। पंजीकरण कंप्यूटर बारकोड स्कैनर और चिप्स स्कैनर और प्रवेश पत्र में मुद्रित होने के लिए बार-कोडिंग से सुसज्जित होंगे। उम्मीदवारों के हस्ताक्षर की छवि के साथ हॉल टिकट उपस्थिति प्रपत्र प्रवेश पत्र तैयार किए जाएंगे। भर्ती केंद्रों पर लिखित परीक्षा की ओएमआर शीट की छपाई और संपूर्ण ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैनिंग की जाएगी। सभी भौतिक माप केंद्रों पर बायोमेट्रिक उपकरणों और कैचुराइन डेटा की व्यवस्था रखी जाएगी। सभी शारीरिक माप केंद्रों, शारीरिक दक्षता परीक्षण केंद्रों और लिखित परीक्षा केंद्रों पर बायोमेट्रिक उपकरणों की व्यवस्था करना और डेटा कैप्चर करना और इन उपकरणों के माध्यम से उम्मीदवारों की पहचान की पुष्टि की जाएगी। दौड़ की शारीरिक दक्षता परीक्षा में समय मापन के लिए चयन समिति को प्रत्येक केंद्र पर आरएफआईडी तकनीक आधारित समय मापन प्रणाली उपलब्ध कराना तथा सभी अभ्यर्थियों का परिणाम डेटा बिना किसी त्रुटि के तुरंत सर्वर पर अपलोड करने का काम भी सर्विस प्रोवाईडर को करना होगा।

ऐसी होगी चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में असफल, उत्तीर्ण उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट और वर्गीकरण में कम्प्यूटरीकृत कार्रवाई के लिए एक सॉफ्टवेयर विकास और एकीकरण, ओसीआर, आईसीआर, ओएमआर आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद स्कैन किए गए डेटा को अपलोड किया जाएगा। यह सॉफ्टवेयर छत्तीसगढ़ पुलिस के सर्वर पर पोस्ट किया जाएगा और इसका प्रबंधन छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा किया जाएगा। चयन समिति इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से भर्ती के डेटाबेस तक पहुंचने और विभिन्न भर्ती एजेंसियों की चयन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में भर्ती परिणामों की समीक्षा करने में सक्षम होगी। लिखित परीक्षा में आमंत्रित करने के लिए अधिसूचना में भर्ती नियमों के अनुसार उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की चयन सूची तैयार करना और नोटिस तैयार करना जो सभी असफल अभ्यर्थियों को भेजा जाएगा, ये सभी जानकारी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी ताकि उत्तीर्ण अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। संपूर्ण स्कैन किए गए दस्तावेजों को छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर बिना किसी त्रुटि के नियत तिथि पर अपलोड एवं प्रकाशित किया जाएगा। यह सारा काम सर्विस प्रोवाइडर को करना होगा।

 

5379487