Logo
PRSU Practical Exams 2024:  पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU) की ओर से प्रायोगिक परीक्षाओं (Practical Exam) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। महाविद्यालयों को 5 से 25 फरवरी तक प्रायोगिक परीक्षाएं पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

रायपुर।  पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU) की ओर से प्रायोगिक परीक्षाओं (Practical Exam) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। महाविद्यालयों को 5 से 25 फरवरी तक प्रायोगिक परीक्षाएं पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। विषम परिस्थिति होने पर ही सैद्धांतिक परीक्षाओं के एक सप्ताह पूर्व तक परीक्षाएं ली जा सकेंगी। शेड्यूल जारी करने के साथ ही रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU) ने संबंधित दिशा- निर्देशित भी महाविद्यालयों को प्रेषित कर दिए हैं। कॉलेजों से आदेशों का पूर्णतः पालन करने कहा गया है। 

कॉलेजों में होने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा बाह्य परीक्षक नियुक्त किए जाते हैं। कई बार नियुक्त परीक्षक के नहीं आ पाने अथवा असमर्थता व्यक्त करने की स्थिति में कॉलेजों द्वारा स्वतः ही परीक्षक नियुक्त कर लिए जाते हैं। रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (PRSU) ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कहा है कि यदि किसी परीक्षक द्वारा आने में समर्थता जताई जाती है तो महाविद्यलयों को PRSU को इस सदंर्भ में सूचना देनी होगी। यदि बगैर सूचना महाविद्यालय स्वतः ही परीक्षक नियुक्त कर लेते हैं, तो ये प्रायोगिक परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी। 

छात्रों तक पहुंचाएं सूचना 
सैद्धांतिक परीक्षाओं की समय-सारिणी रविवि द्वारा जारी की जाती है। वेबसाइट पर अपलोड करने के साथ ही संबंधित महाविद्यालयों तक भी इसे प्रेषित किया जाता है। प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए समय-सारिणी महाविद्यालय अपने स्तर पर जारी करते हैं। छात्रों को विशेषकर स्वाध्ययी छात्रों तक इसकी जानकारी नहीं पहुंच पाती है। कॉलेजों को सभी छात्रों तक सूचना अनिवार्य रूप से पहुंचाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा छात्रों को प्रायोगिक परीक्षाओं में प्राप्त अंकों की जानकारी भी ऑनलाइन मोड में ही देनी होगी। 25 फरवरी तक कॉलेजों को ऑनलाइन अंक अपलोड करने होंगे।

वार्षिक के लिए 1.25 लाख आवेदन
रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय को वार्षिक परीक्षाओं के लिए एक लाख 25 हजार आवेदन मिले हैं। इनमें नियमित तथा स्वाध्यायी दोनों ही शामिल हैं। विश्वविद्यालय ने इसके लिए विलंब शुल्क के साथ 20 जनवरी तक आवेदन मांगे थे।  विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं मार्च के प्रथम पखवाड़े से प्रारंभ होगी। इसके लिए समय-सारिणी फरवरी में जारी कर दी जाएगी। प्रवेश पत्र परीक्षाओं के पूर्व जारी होंगे। 

5379487