Logo
सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों की आए दिन मौत हो रही है। फार्च्यून उद्योग में मौत पर विधायक के हस्तक्षेप के बाद पीड़ित परिवार को 16 लाख रुपये का मुवावजा मिल पाया।

हेमंत वर्मा- धरसींवा। छततीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगे सिलतरा औद्योगिक नगर में ना जाने और कितनी मौतें होंगी। इन मौतों का जिम्मेदार कौन है, और ये मौतें रुक क्यों नहीं रही हैं। आज पूरे उद्योगों में उद्योगपतियों और जिम्मेदार विभागों की लापरवाही से लगातार मौतें हो रही हैं। प्रति माह औसत 2 फैक्ट्री कर्मियों की मौतें हो रही हैं।

 उक्त सवाल धरसींवा विधायक पद्मश्री अनुज शर्मा ने विधानसभा मे प्रश्न काल के दौरान उठाया। प्रश्न काल के दौरान उद्योगों का मुद्दा उठा ही था कि क्षेत्र के फार्च्यून उद्योग में फर्नेश मशीन की ब्लास्ट होने से एक मजदूर की मौत हो गई, हालांकि विधायक अनुज शर्मा के हस्तक्षेप के बाद फार्च्यून उद्योग ने पीड़ित परिवार को 16 लाख रुपये की मुवावजा देने की घोषणा की है।

छग विधान सभा मे प्रश्नकाल के दौरान धरसींवा विधायक श्री अनुज शर्मा ने सिलतरा उद्योग क्षेत्र में हो रही मजदूरों की मौत का मामला उठाया। उद्योग विभाग की चर्चा में भाग लिया और सबसे पहले अपनी बात रखते हुए श्री शर्मा ने ध्यान आकर्षित करते हुए सवाल पूछा कि और कितनी मौतें होंगी। जिस पर चौकाने वाला जवाब आया कि, लगभग हर महीने दो मजदूरों की मौत होती है। जो किसी न किसी दुर्घटना में हर महीने और जो घायल हैं उनकी संख्या अलग है।

मैं बहुत व्यथित हूं : शर्मा

विधानसभा में जब धरसींवा विधायक अनुज शर्मा ने उद्योगों में हो रही मौतें और उद्योगों की मनमानी का मुद्दा उठाया ही था कि, एक फैक्ट्री में ब्लास्ट हो गया। जिस पर श्री शर्मा ने कहा कि, आज दुर्भाग्य से जब मैं इस बात को कह रहा था सदन में उस वक्त मेरे क्षेत्र में फिर से एक दुर्घटना हुई है। फॉर्च्यून इंडस्ट्रीज में ब्लास्ट हुआ है, जिसमें एक मजदूर की मौत होने की खबर है और दो लोगों के घायल होने की। इस बात से मैं बहुत व्यथित हूं...कहीं न कहीं अधिकारियों और कर्मचारियों का केस में संलिप्तता दिखाई देती है। क्योंकि जिस दिन सिक्योरिटी की जांच की बारी आती है उसी दिन जूते, चश्मे, हेलमेट वितरित किया जाता और बाकी समय हमारे मजदूरों की सुरक्षा को ताक पर रख दिया जाता है।

पीड़ित परिवार को 16 लाख रुपये का मुवावजा

धरसींवा विधान सभा के कपसदा स्थित फार्च्यून उद्योग में हुए फर्निश मशीन की ब्लास्टिंग में एक मजदूर की मौत के साथ दो मजदूर बुरी तरह से झुलस गए थे। इसके बाद ग्रामीणों सहित राजनीतिक संगठनों ने हल्ला बोला। जिसमें धरसींवा विधायक अनुज शर्मा के हस्तक्षेप के बाद फार्च्यून इंडस्ट्रीज के प्रबन्धन ने पीड़ित परिवार को 16 लाख रुपये की मुवावजा राशि दी गई, तब जाकर ग्रामीण शांत हुए।

5379487