Logo
election banner
छत्तीसगढ़ राज्य स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले राज्‍योत्‍सव में एक केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित करने की तैयारी है। इस बार राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बुलाने की योजना बनाई जा रही है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य स्‍थापना के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले राज्‍योत्‍सव में एक केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित करने की तैयारी है। ऐसे में कार्यक्रम के उद्घाटन और समापन के लिए मुख्‍य अतिथि के नामों पर भी विचार किया जा रहा है। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो इस बार राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बुलाने की योजना बनाई जा रही है। फिलहाल, अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। 

अफसरों की मानें तो विभागीय स्‍तर पर प्‍लान तैयार किया जा रहा है। राज्य में साय सरकार का यह पहला राज्‍योत्‍सव होगा, ऐसे में इस आयोजन को भव्‍य बनाने का विचार किया जा रहा है। हालांकि, इसके ठीक महीनेभर बाद ही बीजेपी सरकार की पहली वर्षगांठ भी बनाई जाएगी। इन सब बातों को ध्‍यान में रखकर तैयारी की जा रही है। राज्‍योत्‍सव के आयोजन में इस बार दीपावली का भी पेंच फंस गया है। देश में इस बार दीपावली 2 अलग-अलग तारीखों पर मनाई जाएगी। कुछ हिस्‍सों में 31 अक्‍टूबर को तो कहीं 1 नवंबर को दीपावली मनाए जाने की बात सामने आ रही है। फ़िलहाल अभी यह भी तय नहीं हो पाया है कि राजधानी में होने वाला मुख्‍य समारोह कितने दिन का होगा।

इसे भी पढ़ें... नक्सल फरमान से भाजपाइयों में दहशत : पार्टी छोड़ने संबंधी पर्चों से कार्यकर्ताओं में भय, पिछले साल 8 नेताओं की हुई हत्या

कांग्रेस ने सांइस कॉलेज मैदान में था मनाया 

उल्लेखनीय है कि, डॉ. रमन सिंह सरकार के कार्यकाल में राज्‍योत्‍सव बेहद ही भव्‍य तरीके से मनाया जाता था और यह आयोजन 8 से 10 दिन तक चलता था। लेकिन कांग्रेस सरकार ने इसे 3 से 5 दिन में समेट दिया था। इसी तरह डॉ. रमन सिंह की सरकार में आयोजन नवा रायपुर शिफ्ट कर दिया गया था। लेकिन भूपेश बघेल की सरकार ने फिर से सांइस कॉलेज मैदान में ला दिया था। 

 5 नवंबर को राज्‍योत्‍सव मनाए जाने का दिया गया है निर्देश 

ऐसे में बीजेपी सरकार को राज्‍योत्‍सव का आयोजन कितने दिन का और कहां करना है यह भी तय करना है। इस बीच चर्चा इस बात की भी है कि, त्‍योहारों को देखते हुए इस बार आयोजन 4 नवंबर से शुरू होगा। जिलों में 5 नवंबर को राज्‍योत्‍सव मनाए जाने का निर्देश पहले ही जारी कर दिया गया है। वहीं एक बार फिर राज्‍योत्‍सव को नवा रायपुर शिफ्ट किया जा सकता है। 

5379487