Logo
15 जुलाई तक रायपुर से पुरी जाने वाली दैनिक  ट्रेनों  के स्लीपर और एसी कोच में वेटिंग 60 से 80 तक पहुंच चुकी है। हालांकि इस बार वेटिंग की संख्या पिछले साल से कम है।

रायपुर। भगवान जगन्नाथ यात्रा में शामिल होने इस बार भी बड़ी संख्या में लोगों ने पुरी जाने की योजना बनाई है। पर्व के करीब आते ही मुंबई से पुरी जाने वाली ट्रेनों में भीड़ भी अब बढ़ने लगी है। 15 जुलाई तक रायपुर से पुरी जाने वाली दैनिक  ट्रेनों  के स्लीपर और एसी कोच में वेटिंग 60 से 80 तक पहुंच चुकी है। हालांकि इस बार वेटिंग की संख्या पिछले साल से कम है। 7 जुलाई को जगन्नाथ यात्रा है, लेकिन 5 तारीख को पुरी जाने यात्रियों को केवल दो ट्रेनें ही मिलेंगी। इसमें दुर्ग-पुरी एक्सप्रेस में स्लीपर कोच में वेटिंग 60 पहुंच गई है तो वहीं अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस में 55 है। 

5 जुलाई को पुरी की ट्रेनों में भारी भीड़ देखने को मिलेगी। इसके अलावा 6 जुलाई को 4 ट्रेन दिनभर में मिलेंगी। इन ट्रेनों में भी वेटिंग 40 से 50 तक है। टिकट एजेंट का कहना है कि दो से तीन दिनों में वेटिंग 100 के पार पहुंच जाएगी। ऐसे में कंफर्म सीट मिल पाना मुश्किल होगा। अभी तक रेलवे ने अतिरिक्त कोच लगाने की घोषणा नहीं है। रथयात्रा को लेकर रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला ले सकता है।

वापसी की ट्रेनों में वेटिंग अधिक

पुरी जाने से अधिक वापसी की ट्रेनों में वेटिंग फिलहाल ज्यादा है। 6-7 जुलाई को पुरी जाने वाली भुवनेश्वर- मुंबई एक्सप्रेस में वेटिंग जहां 40 है, वहीं 9 जुलाई को पुरी से रायपुर आने के लिए अभी से वेटिंग 60 पहुंच गई है। इसके अलावा दुर्ग-पुरी में 5 से 7 के बीच वेटिंग 50 से 70 है तो लौटने के लिए 10 जुलाई को यह 85 तक पहुंच गई है। अहमदाबाद एक्सप्रेस और गांधीधाम एक्सप्रेस में भी 8 और 9 जुलाई को पुरी से स्लीपर में वेटिंग 80 है तो वहीं एसी कोच में 45 है। यात्रियों को पुरी से लौटते वक्त भीड़ के बीच सफर करना पड़ सकता है।

कार्रवाई से कम हुए वेटिंग यात्री

रेलवे बोर्ड के निर्देश के बाद लगातार ट्रेनों में वेटिंग यात्रियों को सफर करने से रोका जा रहा है, जिसका असर अब टिकट बुकिंग में भी देखा जा रहा है। ट्रेनों में वेटिंग यात्रियों की संख्या कम होने लगी है। पिछले साल पुरी की ट्रेनों में दो सप्ताह पहले ही वेटिंग 100 से अधिक पहुंच गई थी, इस बार अभी तक वेटिंग 100 तक नहीं पहुंची है। वेटिंग अधिक होने और सीट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में कई यात्री अब टिकट नहीं खरीद रहे।

5379487