Logo
आरपीएफ ने रेलवे आरक्षण टिकट की मांग को देखते हुए अवैध टिकट दलालों के के खिलाफ एक दिन का विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें 14 अवैध टिकट दलालों को गिरफ्तार किया है।  

रायपुर। आरपीएफ, जोन के विभिन्न मंडलों में अभियान चलाकर पर्सनल आईडी पर ई-टिकट बनाने वाले के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में गुरुवार को पोस्ट प्रभारी के एसके दत्ता के आदेश पर टिकरापारा थाना क्षेत्र के गांधी चौक में कंप्यूटर एंड चॉइस सेंटर में दबिश देते हुए कार्रवाई की गई। आरपीएफ ने खेमराज साहू पिता इंद्र कुमार साहू उम्र 27 वर्ष को गिरफ्तार किया।

 जांच करने पर दुकान में रखे मोबाइल व लैपटॉप से 1 आईआरसीटीसी के पर्सनल यूजर आईडी से कुल 20 ओल्ड रेलवे आरक्षित ई टिकट प्राप्त हुआ। आरोपी द्वारा इस संबंध में उचित प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं कर पाने व जांच में रेलवे के ई टिकटों का अवैध व्यापार साबित होने पर 143 रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। पूछताछ में बताया गया कि आरोपी 5 सालों से पर्सनल आईडी पर ई-टिकट बनाने का काम कर रहा था। जब्त 20 ओल्ड रेलवे आरक्षित ई टिकटों का मूल्य 49827.85 रुपया है।

स्पेशल टास्क बनाकर टिकट दलालों पर कार्रवाई

रेलवे सुरक्षा बल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा सावन महीने में त्योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे आरक्षण टिकट की मांग को देखते हुए अवैध टिकट दलालों के विरुद्ध एक दिन का विशेष अभियान चलाया गया। इस विशेष अभियान को गोपनीय रखते हुए तीनों मंडलों, बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर को और साथ में अपराध गुप्तचर शाखाओं को स्पेशल टास्क दिया गया। तीनों मंडलों में एक साथ अलग-अलग शहरों, बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़, ब्रजराजनगर, नागपुर, नैनपुर, कोरबा, भिलाई, अनुपपुर, शहडोल, अम्बिकापुर, मनेन्द्रगढ़, राजनांदगावं, डोगंरगढ़ में अवैध टिकट दलालों के विरुद्ध रेड की कार्रवाई की गई।

43 लाख के टिकट जब्त

एक दिन में 14 अवैध टिकट दलालों को गिरफ्तार कर रेलवे अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया। इन अवैध टिकट दलालों के कब्जे से 3,08,617 रुपये मूल्य के टिकटों की जब्ती की गई। अवैध टिकट दलालों के विरुद्ध रेलवे सुरक्षा बल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर द्वारा वर्ष 2024 माह जून तक कुल 144 अवैध टिकट दलालों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 42,90,614 रुपये के मूल्य की टिकटों की जब्ती की जा चुकी है।

दलाल पर की कार्रवाई

आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक एसके दत्ता ने बताया कि, अभियान में मुखबिर की सूचना पर पर्सनल आईडी पर ई-टिकट बनाने वाले दलाल पर कार्रवाई की गई। लंबे समय से रेलवे ई टिकटों का अवैध व्यापार किया जा रहा था। विशेष अभियान लगातार जारी रहेगा।

5379487