Logo
राज्य भर में धोबी समाज ने मनाई धूमधाम से संत गाडगे जयंती। कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मोहन मंडावी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

धमतरी। धोबी महासंघ कल्याण समिति के तत्वावधान में स्वच्छता अभियान के जनक संत गाडगे की 144वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। मुख्य आयोजन धमतरी से आगे गुरुर राज के अंतर्गत ग्राम चंदन बिरही मे था। जहां पर कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मोहन मंडावी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किये और प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर ने अध्यक्षता की।

इस अवसर पर भव्य कलश यात्रा निकाली गई। विवाह योग्य बेटा-बेटी ने परिचय भी दिया। जिसमें आठ रिश्ते अभिभावकों की उपस्थिति के कारण मंच पर ही तय हो गए। कई लोगों की रिश्ते की बात निकल पड़ी समाज के बालक बालिकाओं द्वारा संत गाडगे और इष्ट देवी मां नातिन धोबिन दाई के जीवन पर आधारित लघु नाटिका की प्रस्तुति दी गई। 

dhamtari
कार्यक्रम में मौजूद समाज के लोग 

कोने-कोने में मनाई जाती है संत गाडगे जयंती 
मुख्य अतिथि सांसद मोहन मंडावी समाज के लोगों को संबोधित करते हुए कहा- धोबी समाज में अब तेजी से जागृति आ रही है जिसका कारण है संत गाडगे की जयंती राज्य के कोने-कोने में मनाई जाती है। उन्होंने काव्य भाषा में अपना उद्बोधन दिए, उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर की मांग पर धोबी जाति को अन्य राज्यों की तरह पूरे भारतवर्ष में धोबी जाति को शामिल करने के लिए लोकसभा में आवाज बुलंद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में समाज के भवन के लिए आवश्यक राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। 

स्वच्छता का जनक
प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर ने संत गाडगे को स्वच्छता का जनक बताया और कहा कि हमारी जाति सेवा का कार्य करती है। शास्त्रों में कुछ अभिजात वर्ग लोगों के द्वारा धोबी जाति के संबंध में की गई अपमानजनक टिप्पणी का भी उल्लेख किया। और कहा यह कपोल कल्पित बातें हैं। 

तोती ने की भविष्यवाणी
रामायण का उन्हें भी अच्छे से ज्ञान है धोबी जाति का वह व्यक्ति और उसकी धर्मपत्नी तोता और तोती के रूप में माता सीता के साथ वार्तालाप हुई थी। जिसमें तोती ने यह भविष्यवाणी की थी उनका विवाह मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम से होगा। तोती गर्भवती थी उसके बाद भी सीता जी ने उसे पिंजरे में कैद कर लिया और तोता को आजाद कर दिया। जिसके तहत तोती को पति वियोग के कारण प्राण त्यागना पड़ा था। तब उस तोता ने माता सीता को श्राप दिया और कहा कि मैं इसी युग में धोबी के रूप में आऊंगा और तुम्हारा भी त्याग किया जाएगा और उस समय आप गर्भवती रहेगी जिस प्रकार से मेरी पत्नी गर्भवती है।

आत्मनिर्भर बनाने का कर रहे कार्य 
प्रदेश अध्यक्ष ने आयोजन की सफलता के लिए सभी पदाधिकारी और छत्तीसगढ़ के कोने-कोने से पहुंचे सामाजिक मुखिया लोगों को बधाई दी। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ नेता तुलसीराम कौशिक ने भी समाज के लोगों को आत्मनिर्भर रहने और अपने पैतृक व्यवसाय को अपनने का आव्हान किया। उन्होंने जोर देकर के कहा हमारे प्रदेश अध्यक्ष सूरज निर्मलकर समाज के बेरोजगारों को ड्राईक्लीनर्स की प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहे हैं। सभी उसमें एकजुटता दिखाएं और अपना खुद का व्यापार करें

dhamtri
सांसद का स्वगत करते हुए समाज के अध्यक्ष

 

ये रहे शामिल 
इस अवसर पर प्रमुख रूप से गुरुर राज के अध्यक्ष जगजीवन निर्मलकर, परमानंद निर्मलकर, उप सरपंच राजू निर्मलकर, रायगढ़ के पार्षद चंद्रमणि बरेठ, युवा प्रदेश अध्यक्ष रोशन निर्मलकर, कोरबा छत्तीसगढ़ी फिल्म अभिनेत्री रतना बरेठ, जांजगीर महिला अध्यक्ष छवि लता निर्मलकर, बालोद राज के पूर्व अध्यक्ष शिव नारायण निर्मलकर, दुर्ग जिला अध्यक्ष गोपाल निर्मलकर, युवा अध्यक्ष पवन निर्मलकर, बलौदा बाजार जिला के उपाध्यक्ष कुंभ निर्मलकर आदि अनेक पदाधिकारी शामिल रहे। मंच संचालन उप सरपंच राजू निर्मलकर,  प्रवक्ता चूड़ामणि निर्मलकर, दयाशंकर निर्मलकर कर रहे थे। आभार प्रदर्शन सामाजिक निराकरण के अध्यक्ष शिवनारायण निर्मलकर ने किया।

CH Govt hbm ad
5379487