Logo
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़,लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और उप्र के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना भी आएंगे। छत्तीसगढ़ के विधायकों को मार्गदर्शन मिलेगा।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की विधानसभा में 20 और 21 जनवरी को प्रबोधन कार्यक्रम होगा। इसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अलावा उप्र के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना भी आएंगे। इनका छत्तीसगढ़ के विधायकों को मार्गदर्शन मिलेगा। देश के इन दिग्गज नेताओं को आमंत्रित करने का काम छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने किया है। प्रदेश में एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनी है। इस  सरकार का पांच फरवरी से विधानसभा में बजट सत्र होने वाला है। इसके पहले यहां पर विधानसभा में प्रबोधन कार्यक्रम रखा गया है। इस कार्यक्रम में देश के दिग्गजों को बुलाने का काम किया गया है। विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने दिल्ली का दौरा करके एक दिन पहले ही दिल्ली में सबसे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से सौजन्य मुलाकात कर उनसे आत्मीय संवाद किया।

इस मुलाकात के दौरान डॉ. रमन ने उपराष्ट्रपति को छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रबोधन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। उपराष्ट्रपति ने 20 जनवरी को आने की सहमति दी है। डॉ. रमन सिंह ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की और उनको भी प्रबोधन कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। श्री शाह ने 21 जनवरी को आने की सहमति दी है। इसी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उप्र के विधानसभा अध्यक्ष भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान तकनीकी सत्रों में विधानसभा सदस्यों को संसदीय नियमों, परंपराओं और सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही नए विधायकों की जो भी जिज्ञासाएं होंगी, उनका भी समाधान इस प्रबोधन कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा। अतिथियों की प्रदेश के सभी मंत्रियों और विधायकों के साथ मुलाकात और परिचय होगा।

38 नए विधायक

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार 38 नए विधायक चुनकर सदन में पहुंचे हैं। इनमें से भाजपा के 28 और कांग्रेस के 10 विधायक है। भाजपा और कांग्रेस ने इस बार विधानसभा चुनाव में कुल मिलाकर 78 नए चेहरों को मौका दिया था। इसमें से भाजपा ने 48 नए चेहरों और कांग्रेस ने 30 नए नेताओं को चुनाव लड़वाया था।

 

5379487