Logo
छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को सीएम विष्णुदेव साय के नाम गरियाबंद के संयुक्त कलेक्टर अरविंद पांडे को ज्ञापन सौंपा गया।

श्याम किशोर शर्मा- राजिम। छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को सीएम विष्णुदेव साय के नाम गरियाबंद के संयुक्त कलेक्टर अरविंद पांडे को ज्ञापन सौंपा गया। यह ज्ञापन पत्रकारों के सुरक्षा और हितों को लेकर था। छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष अरविंद अवस्थी के मार्गदर्शन में जिला अध्यक्ष श्यामकिशोर शर्मा,महासचिव रमेश चौधरी,जिला उपाध्यक्ष कामेश्वर गोस्वामी ने सौंपे गए। 
 
ज्ञापन में कहा गया है कि, छत्तीसगढ़ राज्य अब अपनी युवावस्था का 25 साल पूरा करने जा रहा है। वहीं यह राज्य संसाधनों और सुविधाओं से परिपूर्ण है जिससे समाज का हर वर्ग विकास की राह में अग्रसर हो रहा है। लेकिन समाज को दिशा देकर प्रजातंत्र में अपनी महती भूमिका निभाने वाला श्रमजीवी पत्रकार अपने आपको इससे वंचित पाता है।

इसे भी पढ़ें : जनजातीय समाज के गौरवशाली अतीत पर कार्यशाला : सीएम साय बोले- जनजातीय समाज की परंपराएं आज भी अनुकरणीय

ये हैं पत्रकारों की मांगें 

पत्रकारों ने ज्ञापन में मांग की है कि, पत्रकार कल्याण कोष की राशि बढ़ाकर पांच लाख रूपए किया जाए, सम्मान निधि योजना में अधिमान्यता की शर्त समाप्त हो जिससे ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को भी लाभ मिले। सम्मान निधि की राशि 15 हजार की जाए। पत्रकारों के सुरक्षा के लिए पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने एक समिति गठित की थी। उसका पुनर्गठन हो, उस समिति को अधिकार दिया गया था कि, कोई भी पत्रकारों के खिलाफ अपराध दर्ज होने पर बिना उच्चस्तरीय जांच के चालान पेश नहीं किया गया जा सकता। साप्ताहिक, मासिक समाचार पत्र के संपादक को भी अधिमान्यता दी जाए। 

इसे भी पढ़ें : ईस्ट जोन शूटिंग चैंपियनशिप : आन्या ने सिल्वर और लक्ष्मी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया, दोनों टॉपगन शूटिंग एकेडमी में लेते हैं ट्रेनिंग

सरकार से मांगें पूरी करने का किया आग्रह 

प्रदेश में पत्रकारों के लिए टोल टैक्स फ्री हो, प्रदेश के विश्राम गृह में पत्रकारों के लिए आरक्षण की सुविधा हो, शहर की तरह ग्रामीण पत्रकारों को भी साल में दो बार भ्रमण करवाया जाए, वेज बोर्ड के नियमों के अनुसार प्रदेश के पत्रकारों और ग्रामीण संवाददाताओं को मानदेय दी जाए, शासकीय विज्ञापनों में प्रदेश के अखबारों, स्थानीय चैनल को प्राथमिकता दी जाए, रायपुर सहित सभी जिला मुख्यालय, कस्बों में पत्रकारों को न्यूनतम दर पर जमीन दी जाए। इस आशय का ज्ञापन देकर सीएम विष्णुदेव साय से आग्रह करते हुए छत्तीसगढ़ श्रमजीवी पत्रकार संघ ने सभी मांगों को पूरा करने कहा है। 
 

5379487