Logo
अयोध्या राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राजनांदगांव में श्रीराम हर्ष शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके लिए भव्य तैयारियां की जा रही है। 

राजनांदगांव। श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस दिन पूरे देश में उत्सव का माहौल होगा। इसके लिए तैयारियां जारी हैं। वहीं  राजनांदगांव में भी उत्सव मनाने के लिए श्री राम हर्ष यात्रा निकाली जाएगी। 

जिले के गंज लाइन स्थित श्री बालाजी हनुमान मंदिर से इस यात्रा की शुरुआत दोपहर ढाई बजे होगी। शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरने वाली इस यात्रा को भव्य रूप देने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। यात्रा में बैंड बाजे, धुमाल, पंथी नृत्य, अखाड़े सहित श्री राम की भव्य झांकी भी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

सजाया जाएगा पूरा शहर 

श्री बालाजी हनुमान मंदिर समिति और बाल समाज द्वारा अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को आयोजित होने वाले प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर शहर में व्यापक तैयारियां की जा रही है। समिति के सदस्यों ने बताया कि गंज चौक से लेकर भारत माता चौक तक भगवा रोशनी से सजाने के लिए लाइटिंग, तोरण और स्वागत द्वार से सजाया जाएगा। इसके अलावा शोभायात्रा के रूट में भी साज-सज्जा की जा रही है। 

सुंदरकांड का होगा भव्य आयोजन
श्री बालाजी हनुमान मंदिर में 22 जनवरी को सुबह आठ बजे से 11 बजे तक सामूहिक संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद सुबह 11 बजे प्रोजेक्टर द्वारा श्री राम प्रभु की प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जाएगा। दोपहर दो बजे से श्री राम हर्ष शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद शाम सात बजे से महाआरती, दीपोत्सव और प्रसादी का आयोजन किया गया है। मंदिर परिसर में शाम को आतिशबाजी भी की जाएगी। आयोजन समिति ने सभी धर्मप्रेमी जनता से इस शोभायात्रा में शामिल होने का आग्रह किया है।

शोभायात्रा का रूट
श्रीराम हर्ष शोभायात्रा गंज लाइन स्थित श्री बालाजी हनुमान मंदिर से दोपहर दो बजे निकलेगी। यहां से यात्रा आगे बढ़ते हुए तिरंगा चौक से रामाधीन मार्ग, सुरजन गली से कामठी लाइन होते हुए हमालपारा, गुड़ाखू लाइन से जुनी हटरी होते हुए यह मानव मंदिर चौक पहुंचेगी। यहां से सिनेमा लाइन से होते हुए वापस गंज लाइन मंदिर परिसर में यात्रा का समापन होगा।

5379487