Logo
पिछले तीन महीने से लगातार करीब चार सौ से अधिक ट्रेनें रद्द होने के बाद भी गणेश उत्सव पर घर जाने लोग ट्रेनों में एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

रायपुर। सावन खत्म होने के साथ ही गणेश उत्सव का सीजन शुरू होने के लिए लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बढ़ गई है। खासकर बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली और हावड़ा रूट की अधिकतर ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है। ऐसे में ऐसे में यात्रियों को कन्फर्म टिकट पाने मारामारी करनी पड़ रही है। 

पिछले तीन महीने से लगातार करीब चार सौ से अधिक ट्रेनें रद्द होने के बाद भी गणेश उत्सव पर घर जाने लोग ट्रेनों में एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। ज्यादातर यात्री घर लौटने उन ट्रेनों में टिकट खरीद रहे हैं, जिन ट्रेनों को रेलवे ने अभी तक रद्द नहीं किया है। रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हावड़ा समेत उत्तर प्रदेश और बिहार जाने समता, छत्तीसगढ़, सारनाथ, गीतांजलि एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में वेटिंग अभी से 50 से 70 के पार पहुंच चुका है। इसे देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की तैयारी की है, ताकि यात्रियों को राहत मिल सके।
 
इसे भी पढ़ें...
तीज के पहले फिर 18 ट्रेनें रद्द : पांच का बदला मार्ग, तीन रास्ते में होगी समाप्त

स्पेशन ट्रेन की घोषणा

छठ पूजा के अवसर पर गोंदिया एवं पटना के मध्य रेल यात्रियो की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो फेरे के लिए छठ पूजा स्पेशल गाड़ी 08897/08898 गोंदिया-पटना-गोंदिया के मध्य दो फेरे के लिए चलाई जाएगी। यह गाड़ी गोंदिया से 08897 के साथ दिनांक 03 व 04 को तथा पटना से 08898 के साथ दिनांक 04 व 05 को चलेगी।

काम के कारण ट्रेनों के परिचालन पर पड़ेगा असर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में ट्रेनों के विलंब से आवाजाही और पटरियों के काम के कारण मार्च से जुलाई के बीच रेलवे प्रशासन चार सौ से अधिक ट्रेनों को रद्द कर चुका है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि गणेश उत्सव के दौरान ट्रेने रद्द नहीं करने का फैसला लिया गया है। हालांकि दपूमरे के अलावा दूसरे मंडल में पटरियों का काम जरूर चलेगा, इससे ट्रेनों के परिचालन पर असर जरूर पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें...ससुराल जाने के लिए निकला था युवक, खड़ी पिकअप में टकराने से हुई मौत

मुंबई जाने टिकट बुकिंग अधिक

सात सितंबर से शुरू हो रहे गणेश उत्सव को ध्यान में रखकर बड़ी संख्या में लोग रायपुर से दिल्ली, मुंबई और हावड़ा समेत उत्तर भारत की ओर जाने वाली समता, छत्तीसगढ़, सारनाथ, गीतांजली एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में टिकट बुकिंग के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। यही कारण है कि इन रूटों पर चलने वाली ज्यादातर एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी वेटिंग के हालात हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में थर्ड और फर्स्ट कोच में भी वेटिंग की स्थिति बनने में देर नहीं होगी।

 

5379487