Logo
असम से लाई गई मानसी नामक वन भैंस ने 15 दिन पूर्व एक शावक को जन्म दिया है। इस तरह वन विभाग के अफसरों को जल्द ही दोहरी खुशी मिलने वाली है।

गिरीश केशरवानी - रायपुर। राज्य के राजकीय पशु वन भैंसा के संरक्षण, संवर्धन की कोशिश कर रहे वन अफसरों के लिए बारनवापारा से दिल को सुकून देने वाली खुशखबरी सामने आई है। असम से लाई गई मानसी नामक वन भैंस ने 15 दिन पूर्व एक शावक को जन्म दिया है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, पिछले वर्ष असम से लाई गई चार मादा वनभैंसों में से एक गर्भवती है। इस तरह वन विभाग के अफसरों को जल्द ही दोहरी खुशी मिलने वाली है।

गौरतलब है कि, वन विभाग के अफसर वर्ष 2020 में असम से एक नर तथा एक मादा तथा वर्ष 2023 में चार मादा वन भैंसा लाए हैं। असम से लाई गई मादा वनभैसों को बारनवापारा में बाड़ा बनाकर रखा है। वर्ष 2020 में लाए गए वनभैसों का नाम मानस तथा मानसी रखा गया है। उसी जोड़े की मेटिंग से शावक का जन्म हुआ है। मानसी द्वारा शावक के जन्म देने की बात को वन विभाग के अफसरों ने पूरी तरह से गोपनीय रखा, बावजूद इसके वनभैंसा द्वारा शावक के जन्म देने की बात लीक हो गई।

इसे भी पढ़ें... हाथियों का मूवमेंट, चिंगरापगार पिकनिक स्पॉट में लोगों की आवाजाही पर रोक

हाईब्रिड वनभैसों का दाग धुलने में मदद मिलेगी

गौरतलब है कि, उदंती के वन भैंसा रेस्क्यू सेंटर में रखे गए वन भैंसों में से छोटू को छोड़ अन्य 17 वन भैंसों के हाइब्रिड होने की पुष्टि होने के बाद जंगल में छोड़ना पड़ा। हालांकि ग्रामीणों ने उन हाइब्रिड वन भैसों को हकाल कर पुनः रेस्क्यू सेंटर में बंद कर दिया। वन विभाग के पास छत्तीसगढ़ का प्योर नस्ल का छोटू नामक वन भैंसा है, जो काफी उम्रदराज हो गया है।

इंद्रावती में डेढ़ दर्जन वनभैंसा होने का दावा

वन अफसर इंद्रावती टाइगर रिजर्व में डेढ़ दर्जन के करीब वनभैंसा होने का दावा करते हैं। इसका वन अफसरों ने दो साल पूर्व एक फोटो भी जारी किया था। जानकारों के मुताबिक इंदावती में देखे गाए वनभैंसा का मूवमेंट महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से इंदावती के बीच होता रहता है। वनभैंसा चारा तथा पानी की तलाश में इंद्रावती टाइगर रिजर्व की ओर आ जाते हैं।

इसे भी पढ़ें...पर्यटन विभाग का निर्णय, अब 14 रिसॉर्ट भी जाएंगे लीज पर

गोपनीयता बरतने को लेकर सवाल उठ रहे

जानकारों के मुताबिक, वनभैंसा राज्य का राजकीय पशु होने के साथ ही शेड्यूल-1 प्रजाति का एनिमल है। ऐसे में मानसी ने शावक को जन्म दिया, इस बात की जानकारी वन अफसरों को सार्वजनिक करनी थी, लेकिन ऐसा नहीं किया। साथ ही वन अफसरों ने शावक का अब तक फोटो भी जारी नहीं किया है। इस बात को लेकर जानकार वनभैंसा के स्वास्थ्य को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

5379487