Logo
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने आज स्टेट क्रेडिट एसोसिएशन 2024-25 का आयोजन किया गया। जिसमें वित्तीय स्थिति को लेकर चर्चा हुई। 

रायपुर। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के कोर्टयार्ड मैरियट रायपुर में स्टेट क्रेडिट एसोसिएशन 2024-25 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में कृषि मंत्री रामविचार नेताम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

नाबार्ड के सीजीएम डॉ. ज्ञानेंद्र मणि ने अपनी समीक्षा में कहा कि, नाबार्ड ने 2024-25 के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के प्राथमिक क्षेत्र के लिए 75,810 करोड़ रुपये की क्रेडिट क्षमता ग्रहण की है। कृषि क्षेत्र और एमएसएमई क्षेत्र की ऋण क्षमता क्रमशः 31,969 करोड़ रुपये और 39,046 करोड़ रुपये है। उन्होंने क्रेडिट स्कोर प्रक्रिया में स्टेट फोकस पेपर के महत्वपूर्ण और राज्य में रेस्तरां के विकास, प्रचार और विकास की शुरुआत नाबार्ड में भी की। नाबार्ड द्वारा जमीनी स्तर के ऋण प्रवाह, राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न उप-क्षेत्रों और छत्तीसगढ़ में सतत और न्यायसंगत कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के प्रस्ताव में नाबार्ड के प्रयासों का विश्लेषण करते हुए एक नारा दिया गया। 

राज्य सरकार और बैंकों को ध्यान देने की आवश्यकता

उन्होंने आगे कहा कि, इस अवसर पर नाबार्ड ने विशिष्ट स्माथियों को भी उठाया है। जहां राज्य सरकार और बैंकों से ध्यान देने की आवश्यकता है। इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि, कृषि और संबद्ध संघ जैसे कि समूह, कुक, मत्स्यपालन आदि के लिए पूर्ण ऋण अभी भी बहुत कम है और के सीसी ऋण भी मुख्य रूप से व्यावसायिक घाटे के लिए रखा जा रहा है। कृषि मंत्री ने राज्य ऋण समूह 2024-25 के आयोजन के लिए नाबार्ड को बधाई दी और राज्य फोकस पेपर के माध्यम से 2024-25 में ऋण प्रवाह के क्षेत्र को शामिल करने में नाब द्वारा शामिल भूमिका को स्वीकार किया गया। उन्होंने सभी हितधारकों को अपने समर्थन के लिए बधाई दी और बैंकों से कहा कि वे जमीनी स्तर पर ऋण वृद्धि और 2024-25 के लिए परिकल्पित क्षेत्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपना पूर्ण समर्थन मांगें। राज्य सरकार द्वारा पहलों पर प्रकाश डाला गया। 

ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए मांगा सहयोग 

उन्होंने क्षेत्र में नाबार्ड के साथ मिलकर कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने के लिए और अधिक सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सामुद्रिक एवं मत्स्य क्षेत्र के विकास पर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला गया। उन्होंने बैंकरों से कहा कि, वे सबसे गरीब और घने लोगों तक पहुंचे ताकि राज्य के कृषि क्षेत्र की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में कृषि का योगदान कम से कम 25% तक होना जरूरी है.

अनाज भंडार परियोजना के लिए 5 पैक्स का चयन

पुरातत्व विभाग के सचिव डॉ. सीआरएचा ने कहा कि, नाबार्ड के साथ मिलकर पैक्स कंप्यूटरीकरण सहायता के तहत प्रकाश व्यवस्था पर प्रगति शुरू की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि, भारत सरकार विश्व की सबसे बड़ी अनाज भंडार परियोजना के लिए शीघ्र ही प्रति जिला 5 पैक्स का चयन करेगी। डॉ. बबरा चंदेल, पितृ पक्ष, आईजीकेवी राजपूत ने अपने भाषण में नाबार्ड को राज्य के विकास में विशेष रूप से स्थानांतरण, कृषि नवाचार, बाजार संपर्क और जीआई टैगिंग के क्षेत्र में एक सक्रिय सहयोगी एजेंसी होने के लिए धन्यवाद दिया। रेनी अजित आरडी आरबीआई ने कहा कि संस्थानों द्वारा किए जाने वाले प्रदर्शनों के तहत संस्थागत क्षेत्र अंश , सीडी अनुपात और वित्तीय समावेशन की आवश्यकता है। उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि कृषि क्षेत्र में 18% के अवशेष नीचे दिए गए हैं और कृषि क्षेत्र को विशेष रूप से पूर्ण ऋण देने की आवश्यकता है।

वित्तीय समावेशन के लिए करें प्रयास 

कार्यक्रम में शीतल सास्वत वर्मा ने कहा कि, सरकार ने नाबार्ड के उद्यम की दिशा में अपने उद्यम में राज्य के स्वामित्व वाले क्षेत्र में बैंक ऋण बढ़ाने की दिशा में काम किया। उन्होंने बैंकरों से कहा कि, वे बैंक सहयोगी चैनल के माध्यम से वित्तीय समावेशन के लिए और अधिक प्रयास करें। कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार के लाइन में शामिल के अधिकारियों राज्य में नाबार्ड के आरआईओ लोकोमोटिव के अधिकारियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। साथ ही उनको सम्मानित भी किया गया है। नाबार्ड द्वारा प्रायोजित और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रवर्तित छत्तीसगढ़ के जीआई मूर्ति का चित्रण करने वाला एक स्टॉल भी स्थापित किया गया था।

कई वरिष्ठजन रहे उपस्थित 

इस कार्यक्रम में मंडी बोर्ड के प्रबंध निदेशक महेंद्र सिंह सवन्नी, शंकर बजाज, अध्यक्ष और गुड़गांव सीसीसे कपिल अग्रवाल, शीतांशु शेखर, जीएम, नाबार्ड डॉ. सुरन्द्रा बाबू, जीएम नाबार्ड, जीएम नाबार्ड शैली जमुआ, अध्यक्ष आई के गोहिल, सीआरजीबी मोहम्मद अली खान। विमल किशोर, संगीतकार, एसएलबीसी, और राज्य सरकार की इकाइयां कई अधिकारी उपस्थित रहे।

5379487