Logo
सूरजपुर जिले के जूर गांव में ग्रामीण भू माफियाओं के खिलाफ एकजुट होकर लाठी डंडे लेकर निकल पड़े। ग्रामीणों का आरोप है कि, भू- माफिया 97 एकड़ गोचर भूमि पर अतिक्रमण कर उस पर खेती कर रहे थे। 

नौशाद अहमद- सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के जूर गांव में ग्रामीण भू माफियाओं के खिलाफ एकजुट होकर लाठी डंडे लेकर निकल पड़े। ग्रामीणों का आरोप है कि, भू- माफिया 97 एकड़ गोचर भूमि पर अतिक्रमण कर उस पर खेती कर रहे थे। जिसको लेकर कई बार शिकायत की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिसके बाद ग्रामीणों ने ही मोर्चा खोल दिया। एसडीएम और एएसपी की समझाइश के बाद मामले शांत हुआ। फिलहाल गांव में पुलिस बल तैनात है। 

मिली जानकारी के अनुसार, जूर गांव के ग्रामीणों ने गांव के ही रहने वाले भू-माफियाओं ने 97 एकड़ गोचर भूमि पर अतिक्रमण कर उसे पर खेती करने लगे थे। जिसको लेकर कई बार ग्रामीणों ने प्रशासन से गुहार भी लगाई। लेकिन जब प्रशासन ने ग्रामीणों के शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिसके बाद ग्रामीण खुद लाठी डंडे हाथों लिए मौके पर जा पहुंचे और भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए मोर्चा खोल दिया।  

पटवारी की गाड़ी में की तोड़फोड़, पुलिस पर हुआ पथराव 

मामले की जानकारी मिलते ही एसडीएम पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। जहां उन्होंने ग्रामीणों को उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत करवाया। लेकिन एसडीएम सागर सिंह के वहां से निकलते ही ग्रामीण उग्र हो गए और उन्होंने पटवारी की गाड़ी में तोड़फोड़ करने के साथ उसे लहूलुहान कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने वहां पर मौजूद पुलिस कर्मियों पर भी पथराव कर दिया। जिसके बाद एएसपी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। वहीं गांव में पुलिस बल तैनात है। 

एसडीएम बोले- हाईकोर्ट में चल रहा है मामला

इस मामले को लेकर एसडीएम सागर सिंह ने बताया कि, वहां की कुछ हिस्से की भूमि का किसानों को पट्टा जारी हुआ है। जिसको लेकर उच्चतम न्यायालय में प्रकरण लंबित है। शेष भूमि जो बाकी है, उस पर किसी के द्वारा फसल उगा दिया गया है। जिसे प्रशासन जप्ती करने जा ही रहा था, लेकिन इसी दौरान आक्रोशित ग्रामीण कानून अपने हाथ में लेकर वहां फसल काटने पहुंच गए थे। 

एएसपी बोले- गांव में पुलिस बल तैनात, उपद्रवियों पर करेंगे सख्त कार्रवाई 

पुलिस अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो ने कहा कि, कानून व्यवस्था बनाने के लिए गांव में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी और जो भी उपद्रव करते पाए जाएंगे उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
 

mp Ad jindal steel jindal logo hbm ad
5379487