Logo
स्कूल शिक्षा विभाग ने तीन डीईओ को निलंबित किया है। इन पर सूखे राशन की खरीदी में गड़बड़ी का आरोप है। जांच के दौरान आरोप सही पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है।

रायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को तीन डीईओ को निलंबित कर दिया है। इन पर सूखे राशन की खरीदी में गड़बड़ी का आरोप है। जांच के दौरान आरोप सही पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, बीजापुर के तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद ठाकुर, सूरजपुर के तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी विनोद राय व मुंगली के तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित किया है। 

तीनों तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने केंद्रीय भंडार, नेकॉफ एवं एनसीसीएफ के माध्यम से सूखा राशन की खरीदी करने के दौरान क्रय नियमों का पालन नहीं किया। प्रमोद ठाकुर को बस्तर संभागीय आयुक्त के मुख्यालय में अटैच किया गया है। इसी तरह से जीपी भारद्वाज को बिलासपुर मुख्यालय तथा विनोद राय को सरगुजा मुख्यालय में अटैच किया गया है।

बांटा गया था सूखा राशन

गौरतलब है कि, कोविड शासन काल में स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बंद कर दिया गया था। इसके स्थान पर छात्रों को सूखे राशन के पैकेट बांटने का फैसला लिया गया। छात्रों को दाल, चावल, सोयाबीन आदि खाद्य सामग्री के पैकेट तैयार करके बांटे गए। इसके लिए जिला स्तर पर खरीदी की गई। इस खरीदी के लिए नियमावली निर्धारित थी। जिला शिक्षा अधिकारियों ने नियमों का पालन ना करते हुए मनमाने तरीके से खरीदी की। आरोप लगने के बाद पूरे मामले की जांच की गई। जांच पश्चात स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 26 फरवरी को निलंबन आदेश जारी किया गया है।

5379487