Logo
कारखानों से उठाव नहीं होने से 15 जनवरी से गायब हो चुकी शक्कर शुक्रवार से फिर कार्ड धारकों को मिलनी शुरू हो जाएगी। नागरिक आपूर्ति निगम के बीच एग्रीमेंट खत्म हो गया था।

रायपुर। प्रदेशभर की राशन दुकानों से 15 जनवरी से गायब हो चुकी शक्कर शुक्रवार से फिर कार्ड धारकों को मिलनी शुरू हो जाएगी। शासन और नागरिक आपूर्ति निगम (नान) के बीच एग्रीमेंट खत्म हो गया था। इसके कारण नान ने पंजीकृत कारखानों से शक्कर का उठाव कर भंडारण करना बंद कर दिया था। दुकानों में शक्कर नहीं पहुंचने से हितग्राहियों को भी शक्कर मिलना बंद हो गया था। हरिभूमि वेबपोर्टल ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित की थी, जिसका असर भी पड़ा है। नान के अधिकारियों ने बताया कि कारखानों से शक्कर का उठाव कर भंडारण का काम शुरू कर दिया है। वहीं शुक्रवार से शक्कर आबंटित कर राशन दुकानों को इसकी सप्लाई भी शुरू कर दी जाएगी, जिसके बाद हितग्राहियों को शक्कर मिलनी शुरू हो जाएगी।

ऑप्शन खुलेगा तभी छूटे हितग्राहियों को मिलेगी शक्कर

राशन दुकानों में ईपॉश मशीन में ऑनलाइन साफ्टवेयर में ऑप्शन के माध्यम से शक्कर दी जाती है। इसके लिए ईपॉश मशीन में कार्ड के सदस्यों की संख्या के अनुसार शक्कर की मात्रा भी निर्धारित है, जिसके अनुसार हितग्राहियों को शक्कर वितरित की जाती है। राशन दुकानों के कुछ संचालकों ने बताया कि पिछले माह की शक्कर देने के लिए ईपॉश मशीन के साफ्टवेयर में ऑप्शन खोलना होगा। इसके बाद ही वे छूटे हितग्राहियों को पिछले माह की शक्कर दे पाएंगे।

25 प्रतिशत हितग्राही शक्कर से वंचित

राशन दुकानों में जनवरी के दूसरे पखवाड़े से शक्कर खत्म हो चुकी है, इसके कारण इस महीने में करीब 25 प्रतिशत हितग्राहियों को शक्कर नहीं मिल पाई है। फरवरी शुरू हो गया है। ऐसे में वंचित हितग्राहियों को पिछले माह की शक्कर मिलेगी या नहीं, इस संबंध में विभाग ने अब तक कोई आदेश जारी नहीं किया है। इससे संभावना जताई जा रही है कि छूटे हितग्राहियों को पिछले माह की शक्कर नहीं मिलेगी।

एग्रीमेंट की जानकारी नहीं सप्लाई आज से

नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक अरविंद पांडेय ने बताया कि,शासन का नान के साथ एग्रीमेंट हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है, पर कारखानों से शक्कर का उठाव शुरू हो चुका है। नान में शक्कर का भंडारण किया जा रहा है। आबंटित शक्कर आज से राशन दुकानों में सप्लाई की जाएगी।

5379487