Logo
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार जिले में टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

खुर्शीद कुरैशी-जशपुरनगर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार जिले में टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत जिले को टीबी मुक्त करने पिरामल फाउन्डेशन ने ट्राइबल टीबी इनिसिएटिव प्रोजेक्ट के लिए जिले के समस्त एकलव्य विद्यालयों में टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।    

एकलव्य विद्यालय घोलेंग, बटईकेला, सन्ना, सराईटोला में आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को टीबी रोग होने के कारण, लक्षण, जांच, उपचार, निक्ष्य मित्र, निक्षय पोषण योजना और प्रोत्साहन राशि पर विस्तारपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। कभी भी किसी व्यक्ति को एक भी लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र मितानिन, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पिरामल टीम से संपर्क कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : आसमान से बरसी मौत : भारी बारिश के बीच अचानक गिरी बिजली की चपेट में आकर 8 लोगों की मौत, इनमें 4 बच्चे

टीबी मुक्त पंचायत के लिए सक्रियता से किया जा रहा काम 

डॉ. उदय प्रकाश भगत जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी और कुसुम बड़ा उप संचालक पंचायत नोडल अधिकारी टीबी मुक्त भारत अभियान जशपुर के कुशल मार्गदर्शन में पिरामल फाउन्डेशन टीबी मुक्त पंचायत पर सक्रियता से काम कर रहा है। रूस्तम अंसारी जिला समन्वयक एनटीईपी ने जानकारी दी है कि, साल 2024 में जिले के 220 पंचायतों को समस्त विभाग पंचायत प्रतिनिधि, पिरामल फाउन्डेशन के सहयोग से संयुक्त प्रयास किया जा रहा है। कार्यक्रम को पलक टांडिया, जितेन्द्र जीत, यश पाण्डे, गांधी फेलो और जिला कार्यक्रम समन्वयक संतोष सोन ने संपन्न करवाया।

5379487