Logo
CSPDCL ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग का सीसीटीवी वीडियो निकलकर सामने आया है। स्टोर के कट आउट में उठी चिंगारी झाड़ियों को जलाते हुए तेल के ड्रमों तक पहुंच गई थी।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी स्थित बिजली दफ्तर में लगी भीषण आग का खुलासा हो गया है। आग की शुरुआत CSPDCL स्टोर में कट आउट बॉक्स में उठी चिंगारी झाड़ियों को जलाते हुए ट्रांसफार्मर और फिर तेल के ड्रमों तक पहुंच गई थी। इस आगजनी से विभाग को करोड़ों का नुकसान हुआ है। वहीं इस पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। जिसमें दिखाई दे रहा है कि, घास काटने के बाद सुखी घास नहीं उठाई गई थी और चिंगारी गिरते ही घास में आग़ पकड़ ली।  

उल्लेखनीय है कि, शुक्रवार को CSPDCL ट्रांसफॉर्मर गोदाम में भीषण आग लग गई थी। यह आग साढ़े 3 एकड़ के ऐरिये फैल गई। इस घटना में बिजली विभाग का ट्रांसफार्मर गोदाम लगभग पूरी तरह जल गया है। कई जिलों से पहुंचे 50 से अधिक फायर ब्रिगेड की लगभग 12 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। सीएम साय देर शाम घटना स्थल का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहा था कि,  जो नुकसान हुआ है, उसका आकलन किया जाएगा और आग कैसे लगी इसकी भी जांच कराई जाएगी। 

10 कि.मी. दूर तक आसमान में दिखा धुआं

बता दें, इस भयानकआगजनी में 3 एकड़ के अंदर रखे सभी कार, बाईक, जेसीबी, सबकुछ जलकर खाक हो गया।  कई ट्रांसफर्मरों से अब भी धुआं निकल रहा है। शुक्रवार दोपहर एक बजे गोदाम में आग लगी, जिसके बाद वहां रखे हजारों ट्रांसफॉर्मर पटाखे की तरह फटने लगे। आग इतना फैला कि 10 कि.मी. दूर तक भी आसमान में धुएं का गुबार दिखने लगा। 

घटनास्थल पर लगा बेस कैंप, कलेक्टर भी रहे मौजूद

जन-हानि ना हो इसके लिए पुलिस ने आसपास के घरों को खाली कराया और 3 किलोमीटर के दायरे को खाली कराते हुए रास्ता ब्लॉक किया गया था। देर रात तक आग की छोटी लपटों को बूझाने का काम चलता रहा। दूसरे दिन शनिवार को भी कूलिंग का काम जारी था। जिला प्रशासन ने घटनास्थल पर बेस कैंप लगाया है। यहां रायपुर कलेक्टर गौरव कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

5379487