Logo
पाटन हाइवे मार्ग में मरारटोला के पास बन रहे पुल के परिवर्तित मार्ग में आवाजाही को लेकर बनाया गया था। लेकिन पुल आज पहली बारिश में ही ढह गया। 

एनिश पुरी गोस्वामी- मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला में विगत कई सालों से मंद गति से चल रहे चिल्हाटी पाटन हाइवे मार्ग में मरारटोला के पास बन रहे पुल के परिवर्तित मार्ग में आवाजाही को लेकर बनाया गया था। लेकिन पुल आज पहली बारिश में ही ढह गया। पुल के बह जाने से चिल्हाटी से पाटन के बीच स्थित 25 से 30 गांवो का जनजीवन मुसीबतों में आ गया है।

 उल्लेखनीय है कि, चिल्हाटी से पाटन 22 किलोमीटर की सड़क तथा नदी नालों पर पुल निर्माण को लेकर शासन स्तर पर स्वीकृति प्राप्त हुई है। कार्य एजेंसी संबंधित ठेकेदार पीडब्ल्यूडी के अफसरों के साथ मिलकर पूरे निर्माण में भ्रष्टाचार करते हुए इस निर्माण को विगत कई सालों से मंद गति से करते आ रहा हैं। चिल्हाटी के आश्रित ग्राम मरारटोला मे 2.5 करोड़ रूपए की लागत से पुलिया निर्माण किया जा रहा है। साथ ही परिवर्तित मार्ग और आवाजाही के लिए पुल की योजना बनाई गई थी। ताकि पाटन चिल्हाटी के बीच निवासरत आम ग्रामीणजन  को परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन पहली ही बारिश मे  यह मार्ग और पुल बह गया, जिससे स्थानीय लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना के साथ 25 से 30 गांवों के स्कूली छात्र छात्राओं स्कूल पहुंचने वाले शिक्षक और ग्रामीण  प्रभावित हो गये है यह मुख्य सड़क महाराष्ट्र के बेदकाठी,कोरची,बोरी तथा कोटगुल को भी जोड़ता है। 

बनाया गया था स्तरहीन एप्रोच रोड और पुल

स्थानीय निवासियों ने बताया कि  पीडब्ल्यूडी विभाग के संरक्षण में ठेकेदार ने  परिवर्तित मार्ग और पुल की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा स्तरहीन सड़क और पुल का निर्माण किया गया जिसके कारण गर्मी के दिनों में भी मुख्य मार्ग पर आवाजाही  करने वाले आम लोगों को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ा  और अब सड़क सहित पुल ही बह गया है।

गुणवत्ता पर उठ रहे सवाल 

इस घटना ने PWD विभाग की लापरवाही को एक बार फिर से उजागर कर दिया है। विभाग द्वारा किए जा रहे सभी कार्य की गुणवत्ता पर लगातार सवाल उठने लगे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि  विभाग को सिर्फ कमिशन से मतलब है काम कैसे भी हो विभाग समय रहते उचित कदम उठाया होता तो यह समस्या उत्पन्न नहीं होती।

पालन नहीं हुआ कलेक्टर का निर्देश 

कलेक्टर एस जयवर्धन ने 9 जुलाई को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बरसात के चलते सड़कों की स्थिति की मुआयना करने का  निर्देश किये जिले  की सारी गढ्ढेदार और क्षतिग्रस्त सड़कों की शीघ्र से मरम्मत करने के साथ ही सड़कों पर पानी जमाव को रोकने  तथा जर्जर सड़कों की वजह से कोई जान माल की हानि  न हो इसके लिए कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया गया परंतु विभाग के अफसरो ने कलेक्टर के निर्देशों को हल्के में लिया।

पुल के बह जाने से संकट मे थाना और फोर्स

धुर नक्सल क्षेत्र पाटन ख्वास में स्थापित थाना में तैनात अफ़सर और सुरक्षा बल के जवानों के लिये मुख्य सड़क की एप्रोच रोड  और पुल के बह जाने से आवाजाही  के लिए संकट खड़ा हो गया है। वहीं  टेमली, वासडी ,बंजारी ,डुंडेराटोला,खैरीपांगरी,ठाकुर टोला, छूही खड़का, डूमरगुचा, डोंगरी टोला, विचारपुर, साल्हे, बैगाटोला, मिर्चे, दक्कोटोला, मुड़पार ईहोडा, छुरियाडोंगरी पाटनटोला, पाटनख्वासआदि गांवो का आवागमन चिल्हाटी मुख्यालय से नहीं हो पा रहा है।

5379487