Logo
छत्तीसगढ़ के सिरपुर में इन दिनों बाघ का विचरण क्षेत्र बना हुआ है.बाघ को लेकर आसपास के ग्रामीण इलाकों में तरह-तरह की अफवाहें भी फैली हुई हैं। 

गिरीश केसरवानी - रायपुर।  महासमुंद, सिरपुर से सटे आसपास के ग्रामीण इन दिनों बाघ की आमद से दहशत में हैं। प्रशासन दिनरात मुनादी करा रहा है। किसी दूसरे प्रदेश के वनक्षेत्र से भटक कर पहुंचा बाघ इन दिनों सिरपुर का विचरण क्षेत्र बना हुआ है। बाघ को लेकर आसपास के ग्रामीण इलाकों में तरह-तरह की अफवाहें भी फैली हुई हैं। इस वजह से भी ग्रामीण दहशत के साये में जी रहे हैं। महासमुंद के वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत के मुताबिक बाघ जान-माल का किसी भी तरह से कोई नुकसान नहीं करे, इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही बाघ को किसी भी तरह से नुकसान से बचाने बलौदाबाजार, महासमुंद वनमंडल तथा वन विकास निगम की सात टीम बाघ की लगातार मॉनिटरिंग कर रही है।

अफसर के अनुसार,  बाघ को ट्रैप कर रही टीम के माध्यम से बाघ के मूवमेंट की जानकारी लगातार मिल रही है। सिरपुर में बाघ की आमद शुक्रवार को हुई है। इसकी जानकारी वन अफसरों को सोशल मीडिया में वायरल वीडियो के बाद मिली। इसके बाद महासमुंद वनमंडलाधिकारी ने टीम गठित कर क्षेत्र में बाघ को विचरण करने की पुष्टि करने के साथ जानकारी वन मुख्यालय में साझा की। क्षेत्र में बाघ के विचरण करने की जानकारी मिलने के बाद बाघ को ट्रैप करने टीम गठित की गई। टीम द्वारा रविवार की स्थिति में बाघ किन- किन रास्तों से होकर गुजरा है, इसकी जानकारी टीम के पास है।

 

शिकार से दहशत में ग्रामीण 

बाघ जिस क्षेत्र में विचरण कर रहा है, वहां जंगल से सटे गांव हैं। इसके कारण बाघ अपनी भूख मिटाने पालतू मवेशियों का शिकार कर रहा है। पालतू मवेशी बाघ के लिए आसान शिकार हैं। शनिवार को एक गाय बाघ का शिकार हुई, लोगों के शोर मचाने की वजह से बाघ द्वारा अपने शिकार को खाने के बजाय डर कर भागने की जानकारी सामने आई है। रविवार को तड़के बाघ ने अपने विचरण क्षेत्र में एक बछड़े का शिकार कर खाया है। दो दिन में दो मवेशियों के शिकार की घटना सामने आने के बाद ग्रामीण दहशत में हैं।

 गोमा में बाघ की करंट से मौत होने की घटना के बाद वन अफसर इस बार बाघ को करंट से बचाने एडवांस में उपाय कर रहे हैं। इसके लिए वन अफसर बाघ के विचरण क्षेत्र तथा बाघ के आगे जाने की जहां संभावना है, उन क्षेत्रों में बिजली विभाग की मदद से हुकिंग कर जो बिजली चोरी करते हैं, उनका कनेक्शन काटने के साथ तार जब्ती करने की कार्रवाई कर रहे है। साथ ही लोगों को समझाइश दी जा रही है। पिछले दो दिनों - में बिजली विभाग के कर्मियों ने सैकड़ों की संख्या में अवैध विद्युत कनेक्शन काटने का काम किया है। 

गांव में कराई जा रही है मुनादी 

सिरपुर से लगे आसपास के ग्रामीण इन दिनों मुनादी के नाम से डरे हुए हैं। गांव में किसी भी तरह की मुनादी होने पर लोगों को लग रहा है कि उनके क्षेत्र में बाघ पहुंच गया है। वन अफसरों के मुताबिक उन ग्रामीण इलाकों में मुनादी कराई जा रही है, जहां बाघ विचरण कर रहा है। साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्र जहां बाघ के पहुंचने की संभावना है, वहां लोगों को बाघ से सतर्क रहने मुनादी कराई जा रही है।

दिन ढलने के बाद लोगों की धड़कनें बढ़ रहीं

बाघ सिरपुर के जिस इलाके में विचरण कर रहा है, उन इलाकों के ग्रामीणों से हरिभूमि की टीम ने संपर्क किया, तो लोगों ने बताया कि दिन ढलने के बाद वे घर से बाहर निकलने में डर रहे हैं। दो दिनों में दो मवेशियों के शिकार की घटना सामने आने पर लोग अपने पालतू मवेशी को गांव में खुला छोड़ने से परहेज कर रहे हैं। इसके साथ ही बाघ के पानी पीने की तलाश में गांव के तालाब में आने की आशंका के कारण लोग दिन ढलने के बाद तालाब जाने से भी परहेज कर रहे है, खासकर ग्रामीण महिलाएं।

5379487