Logo
जगदलपुर में आड़ावाल से पहले पुराने पुल में फिर से यातायात शुरू हो सकता है। इंजीनियरों ने बताया कि, 37 साल पुराना पुल आज भी मजबूत है।

महेंद्र विश्वकर्मा -जगदलपुर। जगदलपुर में आड़ावाल से पहले पुराने पुल में फिर से यातायात शुरू हो सकता है। इस मार्ग में पुराने और नए पुल में आवाजाही जारी थी, लेकिन पुराने पुल की टेस्टिंग के लिए वहां पर यातायात बंद किया गया था। जांच में पुल के मजबूत होने की बात सामने आई है। इसके बाद यहां पर फिर से यातायात शुरू किया जाएगा।

इस पुल की टेस्टिंग के लिए रायपुर से इंजीनियर श्रीश देव और सन्नी देवाल ने बताया कि, आड़ावाल रोड पर स्थित गोरियाबहार नाला में 37 वर्ष पुराने पुल में 9 मीटर लगाकर 48 घंटे रीडिंग किया गया। पुल की टेस्टिंग में पता चला कि, 37 साल पुराना, 96 मीटर लंबा, साढ़े आठ मीटर चौड़ा पुल अभी भी मजबूत है। 48 घंटे लगे 9 मीटर से 125 टन लोड करके देखने के बाद पुल की मजबूती का आंकलन किया गया। 

निर्माण के बाद पुलों की अवधि लगभग 50 साल 

इंजीनियरों ने बताया कि, निर्माण के बाद पुलों की अवधि लगभग 50 साल रहती है, इसलिए यह पुल भी मजबूत है। इसमें यातायात शुरू किया जा सकता है। तीन दिनों तक इंजीनियरों के साथ लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय राजमार्ग जगदलपुर के कार्यपालन अभियंता आरके गुरू, एसडीओ जीएस शोरी, उपयंत्री अजय कुमार गहलोत, जीवन नेताम की टीम जुटी रही।

5379487