Logo
वरिष्ठ आदिवासी नेता और छत्तीसगढ़ के मंत्री रामविचार नेताम के घर होली के दिन कार्यक्रम में आसपास के दर्जनों गांवों के लोग शामिल होने पहुंचे। अब इन्हीं में से बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं।

बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के मंत्री रामविचार नेताम के घर होली मिलन समारोह में खाना खाने के बाद क्षेत्र के 145 से भी ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं। ये सभी उत्तर छत्तीसगढ़ के सबसे छोर पर बसे सनावल में मंत्री रामविचार नेताम के घर होली मिलन समारोह में शामिल हुए थे। फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए लोगों में सनावल, वाड्रफनगर, रामानुजगंज, डिंडो, बगरा, रामचंद्रपुर सहित आसपास के कई गांवों के लोग शामिल हैं। 

इस संबंध में बताया जा रहा है कि, आसपास के गांवों से कुछ लोग होली के दिन शाम को ही हास्पिटल पहुंचने लगे थे। लेकिन बुधवार को अचानक पीड़ितों की संख्या सैकड़ों में पहुंची तो स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए। सीएमएचओ ने डिंडो, बगरा, रामचंद्रपुर और सनावल के स्वास्थ्य केंद्रों को एलर्ट कर दिया। कुछ लोगों का इलाज वाड्रफनगर और रामानुजगंज के अस्पतालों में किया गया। 

villagers

15 गांवों में मिले पीड़ित

सीएमएचओ के मुताबिक, क्षेत्र के 78 गांवों में विभागीय अमला सर्वे कर रहा है। करीब 15 गांवों में फूड पाइजनिंग से पीड़ित लोग मिले हैं। अस्पतालों में कल और आज मिलाकर 125 से ज्यादा प्रभावित पहुंचे हैं। इनमें से करीब आधे लोगों को छुट्टी दे दी गई है। बाकी का इलाज किया जा रहा है। दो पीड़ितों को बलरामपुर जिला अस्पताल भेजा गया है। सभी की हालत खतरे से बाहर है।

भांग वाली ठंडई कर गई बीमार?

इतनी बड़ी संख्या में लोगों के फूड पाइजनिंग का शिकार होने को लेकर जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक मंत्री श्री नेताम के घर आयोजित होली मिलन समारोह में शामिल लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हुए हैं। बताया जा रहा है कि, होली मिलन कार्यक्रम में जिन लोगों ने भांग वाली ठंडई पी थी, वे ही ज्यादातर पीड़ित हैं। अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं, तो जमीन पर लिटाकर पीड़ितों का इलाज किया गया है। कुछ लोगों का इलाज वाड्रफनगर, अंबिकापुर और यूपी के अस्पतालों में भी चल रहा है। 

villagers 1
सनावल के अस्पताल में कुछ इस तरह चल रहा इलाज  
5379487