Logo
छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए दिल्ली में यूपीएससी तैयारी के लिए वित्त विभाग ने सीटों की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। सीट बढ़ाने के बाद 200 युवाओं को आवासीय सुविधाएं मिलेगी।

रायपुर। दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी करने वाले छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी है। सीएम साय के निर्देश पर  वित्त विभाग ने युवा उत्थान योजना के तहत ट्राइबल यूथ हॉस्टल में 135 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सीट बढ़ने के बाद कुल 200 युवाओं को आवासीय सुविधा मिलेगी। कोचिंग शुल्क के अलावा आवास, मेस और अन्य सुविधाओं के लिए विद्यार्थियों को प्रतिमाह 12 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

200 युवाओं को मिलेगी आवासीय सुविधा 

युवा उत्थान योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिभाशाली युवाओं को दिल्ली में रहकर निःशुल्क यूपीएससी कोचिंग की सुविधा दी जाती है। युवाओं के रहने, खाने और पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाती है। पहले से ही ट्राइबल यूथ हॉस्टल में 50 नए और 15 रिपीटर बैच को यह सुविधा मिल रही थी। अब इस योजना में 135 सीटों की वृद्धि के बाद कुल 200 युवाओं को आवासीय सुविधा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें...आंखों से नहीं ‌सिस्टम से बेबस छात्र : नेत्रहीन छात्रों को पढ़ाने के लिए ब्रेललिपि शिक्षक नहीं  

प्रतिमाह मिलेगा 12 हजार रुपए 

ट्रायबल यूथ हॉस्टल के अलावा अभ्यर्थी अपनी इच्छानुसार कोचिंग संस्थाओं के निकट आवासीय व्यवस्था भी कर सकेंगे। कोचिंग शुल्क के तहत अंग्रेजी माध्यम के लिए 2 लाख रुपए और हिन्दी माध्यम के लिए 1.5 लाख रुपए निर्धारित है। इसके साथ ही, आवास, मेस और अन्य सुविधाओं के लिए प्रति विद्यार्थी प्रतिमाह 12 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। वर्तमान में ट्रायबल यूथ हॉस्टल में अधिकतम 65 अभ्यर्थियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध थी।  इस पहल के के बाद राज्य के  युवा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में अधिक समर्थ बन सकेंगे।


 

5379487