Logo
वीर बाल दिवस के अवसर पर रायपुर में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। कवि कुमार विश्वास समेत देश के मशहूर कवि कविताओं के जरिए साहिबजादों को श्रद्धांजलि देंगे।

रायपुर। रायपुर में आज सिख धर्म के दसवें गुरु गोविंद सिंह के बेटों की शहादत दिवस पर वीर बाल दिवस मनाया जाएगा। साहिबजादों को याद कर उनके सम्मान में जुनेजा इंडोर स्टेडियम में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में देश के प्रख्यात कवि कुमार विश्वास शामिल होंगे। 

यह कार्यक्रम रात 8 बजे से शुरू होगा। इसमें पद्मश्री डॉ.सुरेंद्र दुबे, हास्य कवि गोविंद राठी, उत्तर प्रदेश के मथुरा से मानवीर मधुर, कवयित्री सपना शर्मा अपनी कविताओं के जरिए साहिबजादों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। 

सीएम साय के साथ डिप्टी सीएम भी होंगे शामिल
इस कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। वहीं डिप्टी सीएम अरूण साव और विजय शर्मा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह और बीजेपी प्रदेश प्रभारी ओम माथुर समेत कई नेता कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

इसलिए मनाया जाता है वीर बाल दिवस 
मुगल शासनकाल में मुगलों का धार्मिक उत्पीड़न चरम पर था। वहीं पंजाब में सिखों के नेता गुरु गोविंद सिंह जी ने खालसा नामक सेना का गठन किया था, जिसका मकसद लोगों को उत्पीड़न से बचाना था। उनके चार बेटे अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह ये सभी खालसा का हिस्सा थे। खालसा से मुगलों को खतरा था। उन्होंने चारों को धर्म परिवर्तन के लिए बाध्य करना चाहा लेकिन साहिबजादों ने साफ इंकार कर दिया। इसके बाद मुगलों ने 19 वर्ष की आयु से पहले इन सभी की हत्या करवा दी। उनकी शहादत के सम्मान में हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन उनके बलिदान का सम्मान करने, उनकी कहानियों और सीख को याद करने का है। यह भी जानना जरूरी है कि, कैसे मुगलों ने उनकी निर्मम हत्या कर दी थी। 8 और 5 साल की उम्र के जोरावर और फतेह को कथित तौर पर जिंदा दफन कर दिया गया था।

5379487