Logo
व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था। दो पालियों में यह परीक्षा रखी गई थी।

रायपुर। देशभर में हो रही परीक्षाओं में गड़बड़ी के बाद व्यापम के पर्चे में भी तकनीकी त्रुटि सामने आई है। रविवार को व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया था। दो पालियों में यह परीक्षा रखी गई थी। इसमें प्रथम पाली में प्राथमिक कक्षा तथा द्वितीय पाली में माध्यमिक कक्षा में अध्यापन के लिए पात्रता परीक्षा हुई। प्रथम पाली में हुई परीक्षा में यह तकनीक त्रुटि सामने आई है। सेट-डी के 55, 56 और 57 के उचित क्रम में नहीं होने के कारण यह स्थिति निर्मित हुई। निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा में सामान्य ज्ञान, विज्ञान, गणित सहित कई विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं। इसमें भाषा के अंतर्गत हिंदी और इंग्लिश के सवाल भी शामिल होते हैं। 

इसी कड़ी में हिंदी के अंतर्गत परीक्षार्थियों से अपठित गद्यांश पूछा गया। अभ्यर्थियों से इससे संबंधित सवाल पहले पूछ लिए गए और अपठित गद्यांश का जिक्र बाद में किया गया। अपठित गद्यांश सवाल क्रमांक 57 में दिया गया था। इससे जुड़े सवाल 55 और 56 में पूछ लिए गए। जबकि प्रश्न क्रमांक 57 में दिए गए अपठित गद्यांश के बाद 55 और 56 नंबर के सवालों के जवाब दिए जाने थे, ताकि विद्यार्थी इसका क्रमवार उत्तर लिख सकें।

समय बर्बाद

सवाल क्रमांक 55 और 56 को पढ़ने के बाद अभ्यर्थियों को यह समझ में ही नहीं आया कि उनसे किस संदर्भ में सवाल पूछे जा रहे हैं, जब अभ्यर्थी इन दोनों सवालों को हल करने के बाद 57वें प्रश्न में पहुंचे, तब उन्हें त्रुटि का अहसास हुआ। इसके कारण कई छात्रों में भ्रम की स्थिति निर्मित हुई। अभ्यर्थियों ने इसके कारण समय बर्बाद होने की शिकायत भी की। दोनों पालियों की परीक्षाओं में 150-150 सवाल पूछे गए थे। पूरे मामले पर व्यापम द्वारा अब तक अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है।

व्यापम में शिकायत

रात होते-होते व्यापम की यह गड़बड़ी व्हॉट्सऐप सहित कई सोशल साइट्स में वायरल होने लगी। कई परीक्षार्थियों और अभिभावकों द्वारा इस संदर्भ में व्यापम से शिकायत की गई है। उनका कहना है कि व्यापम की इस त्रुटि के चलते बहुत से परीक्षार्थियों ने पैराग्राफ पढ़े बिना ही उत्तर बना लिया था। इसकी वजह से बहुत से परीक्षार्थी भ्रम में पड़ गए। जिन परीक्षार्थियों ने सचेत होकर इन सभी प्रश्नों को हल किया। उनके ही उत्तर सही हो सके हैं। इस त्रुटि के चलते परीक्षार्थियों को बोनस अंक मिलना चाहिए।

5379487