Logo
एपीएल कोटे का चावल का आबंटन कम कर दिया गया है, साथ ही दो महीने का चावल वितरण भी किया जा रहा है। ऐसे में जो कार्ड धारक पहले आ रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता देते हुए खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है।

रायपुर। उचित मूल्य की दुकानों में बीपीएल कार्ड धारकों के लिए आबंटित किया गया चावल एपीएल कार्ड धारकों को बांटा जा रहा है, जिसके कारण बीपीएल धारकों को चावल नहीं मिल पाया है। इसकी शिकायत मिलने पर खाद्य विभाग ने जिले के 109 राशन दुकान संचालकों को नोटिस जारी किया है। इधर दुकान संचालकों ने नोटिस को गलत बताया है। उनका कहना है कि एपीएल कोटे का चावल का आबंटन कम कर दिया गया है, साथ ही दो महीने का चावल वितरण भी किया जा रहा है। ऐसे में जो कार्ड धारक पहले आ रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता देते हुए खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है।

एपीएल कोटे का चावल मिलते ही बीपीएल धारकों को बांटा जाएगा। वन नेशन वन कार्ड योजना भी बन रही समस्याः वन नेशन वन कार्ड योजना के कारण किसी भी कार्ड धारक को खाद्यान्न देने से दुकान संचालक मना नहीं कर सकता। ऐसा करने वाले संचालक के विरुद्ध शिकायत पर विभाग कार्रवाई कर सकता है। इसे देखते हुए संचालक दूसरी दुकान के पंजीकृत कार्ड धारकों के अलावा दूसरे शहर व राज्य के हितग्राहियों को भी खाद्यान्न वितरण कर रहे हैं। इसके कारण भी एपीएल कार्ड धारक को बीपीएल कोटे का चावल बांटा जा रहा है। 

अब एपीएल कोटे का बीपीएल धारकों को बांटा जाएगा चावल

बीपीएल कोटे का एपीएल कार्ड धारकों को चावल बांटे जाने के कारण कई दुकानों के साफ्टवेयर में बीपीएल कोटे का चावल माइनस दिखा रहा है। अपनी गलती सुधारने के लिए संचालकों को अब एपीएल कोटे का चावल की खरीदी करके बीपीएल कार्ड धारकों को बांटना होगा।

दो महीने का चावल एक साथ बांटना भी एक कारण

नागरिक आपूर्ति निगम (नान) के भंडारण केंद्रों में जगह की कमी को देखते हुए अप्रैल और मई का चावल एक साथ वितरण करने का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के तहत एपीएल और बीपीएल कोटे के अनुसार दुकानों को चावल की सप्लाई करना था, लेकिन नान और सप्लायर एजेंसी की लापरवाही के कारण दुकानों को चावल की सप्लाई काफी धीमी गति से की गई। ये दोनों कारण से भी दुकान संचालकों ने एपीएल हितग्राहियों को बीपीएल कोटे का चावल बांट दिया।

50 से 15 क्विंटल कर दिया गया

सूत्रों के अनुसार रायपुर नगर निगम क्षेत्र में पहले 130 राशन दुकानें संचालित थीं। जुलाई 2023 में 98 नई दुकानें खोली गई, जिसके बाद दुकानों की कुल संख्या 228 हो गई है। राशन दुकानों के खुलने के बाद राशन कार्डों का बंटवारा भी हुआ है। इसके कारण किसी दुकान में 500, तो कहीं 700 से 1 हजार राशन कार्ड पंजीकृत हैं। इसके बाद विभाग ने एपीएल कोटे का चावल का आबंटन भी कम कर दिया है। पहले प्रति दुकान एपीएल कोटे का 50 क्विंटल चावल आबंटन किया जाता था, लेकिन इसे घटाकर अब 15 क्विंटल कर दिया गया है।

109 संचालकों को नोटिस

जिला खाद्य नियंत्रक अरविंद दुबे  ने बताया कि , बीपीएल कोटे का चावल एपीएल कार्ड धारकों को बांटने की शिकायत आई है। इन कार मामलों में 109 दुकानों के संचालकों को नोटिस जारी किया है। नोटिस के जरिए संचालकों से कहा गया है कि एपीएल कोटे का चावल को बीपीएल कार्ड धारकों को बांटे। इसके लिए संचालकों को एडवांस में एपीएल चावल का पूरा भुगतान करना होगा।

मांग अनुरूप आवंटन नहीं मिलता

छत्तीसगढ़ पीडीएस संघ  के अध्यक्ष नरेश बाफना ने बताया कि, मांग के अनुरूप आवंटन नहीं मिलने से सभी कार्ड धारको को वितरण नहीं कर पाते, जिसके कारण हितग्राही शिकायत करते है। विभाग को इसके लिए स्थाई हल ढूंढना चाहिए, जिससे हितग्राही और दुकान संचालक दोनों को परेशानी न हो। 


 

5379487