Logo
कोरिया में रद्दी बोतलों से सड़क किनारे को सुंदर बनाने का काम किया जा रहा है। बेकार पड़ी बोतलों से सफाई करने वाली महिलाएं अब शहर को सुंदर बनाने में जुट गई हैं।

रविकांत सिंह राजपूत- कोरिया। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में बेकार-रद्दी सामानोंं से सिविल लाइन सड़क किनारे को सजाने का काम किया जा रहा है। इसके लिए सफाई करने वाली महिलाएं मिनरल वाटर, कोल्ड ड्रिंक्स के बेकार-रद्दी बोतल से गार्डननुमा बनाकर संवार रही हैं। स्वच्छता पखवाड़ा से प्रेरित होकर कबाड़ के बोतलों को रंग- बिरंगे रंग में रंगा गया है।

दरअसल पालिका परिषद बैकुंठपुर में सफाई करने वाली महिलाएं खाली बोतल में रेत भरकर सिस्टो मैटिक तरीके से सीमेंट से जोड़ रही हैं। अभी विश्राम गृह के सामने सिर्फ एक हिस्से का सौंदयीकरण करा रहे है। हालांकि, पीएचई कार्यालय से सुभाष तिराहे तक एसईसीएल ने सीएसआर मद से सौंदर्यीकरण कराया था। लेकिन नगर पालिका की अनदेखी और बिना रखरखाव के कारण बेकार हो गया है। वहीं अब स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत इस सौंदरीकरण का कार्य किया जा रहा है।

रंग- बिरंगे बोतलों से बनी सुंदर क्यारियां 
सड़क के किनारे को सजाने के लिए महिलाओं ने कबाड़ से गजब का जुगाड़ निकाला हैं। खाली और रद्दी पड़े चीजों को रंग- बिरंगे रंग में रंगा गया है, जिससे सामान कहीं से भी कबाड़ नहीं लगता है। खाली बोतलों में रेत भरकर इन रंग- बिरंगे बोतलों से पेड़ों के चारों ओर घेरा बनाया गया है। कबाड़ से किया गया यह सौंदर्यीकरण देखने में काफी सुंदर लग रहा है। साथ ही किनारों में गार्डन की तरह छोटी- छोटी क्यारियां भी बनाई गई है।

baikunthpur
वेस्ट बोतलों से तैयार की गई क्यारियां

इसे भी पढ़ें...IPS डी श्रवण की NIA में पोस्टिंग : प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी

स्वच्छता पखवाड़ा से प्रेरित है काम 
नगर पालिका सीएमओ संजय दुबे ने बताया कि शहर को सजाने का यह काम स्वच्छता पखवाड़ा से प्रेरित है। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। जिसके तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर सफाई का कार्य किया गया। इसी से प्रेरित होकर सफाई दीदियों के द्वारा रद्दी और बेकार बोतल से साज सजावट का काम किया जा रहा है।

5379487