Logo
बढ़ती गर्मी के साथ ही शहर के रिहाइशी इलाकों में पानी का संकट भी बढ़ने लगा है। बोरवेल सूखने से इन इलाकों में जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

रायपुर। बढ़ती गर्मी के साथ ही शहर के रिहाइशी इलाकों में पानी का संकट भी बढ़ने लगा है। पार्वती नगर में 4 बोरवेल सूखने से लोग पानी के लिए तरस गए हैं। खम्हारडीह के एकता चौक का बोर भी सूख गया है इसके बाद वहां पर पानी टैंकर भेजकर जल आपूर्ति करा रहे हैं। शहर के कई इलाकों में बोरवेल सूखने से लोगों को पानी के लिए टैंकर का इंतजार करना पड़ रहा है। इस समय शहर भर में 35 पानी टैंकर भेजकर पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।  

रायपुर नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर में 500 करोड़ रुपये अलग-अलग योजनाओं में खर्च किया है। इसके बाद भी शहर टैंकर मुक्त नहीं हो पाया है। अमृत मिशन के तहत शहर के 42 वार्डों में नई पाइप लाइन बिछाकर इंटर कनेक्शन कर पानी पहुंचाने का इंतजाम किया। वहीं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पायलेट प्रोजेक्ट के जरिए 15 वार्डों में मोतीबाग और गंज पानी टंकी को कमांड एरिया बनाकर 24 घंटे भरपूर पीने का पानी पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछाई। स्वचारित वाटर मीटर और पानी की खपत की जांच के लिए स्काडा सिस्टम पर काम किया गया। इसके बाद भी जल आपूर्ति नहीं हो पाई है। 

शहर के इन इलाकों में जल संकट

गुरु गोविंद सिंह वार्ड शीतला कालोनी, बालगंगाधर तिलक वार्ड, बालगंगाधर तिलक वार्ड, ब्राम्हणपारा वार्ड, कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड, सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड, शहीद चंद्रशेखर आजाद वार्ड, शहीद ब्रिगेडियर उस्मान वार्ड सुदामागगर बस्ती, टिकरापारा आरडीए कालोनी। 

पानी टैंकर से जल आपूर्ति पर एक नजर 

शहर में इस समय 35 पानी टैंकर चल रहे हैं। 
15 पानी टैंकर किराए के, 20 पानी टैंकर विमानीय। 
जोन 9 में चल रहे 5 पानी टैंकर 
जोन 1 मलपुरी की तीन बस्तियों में 12 महीना किराए के पानी टैंकर से जल आपूर्ति होती है। 

5379487