Logo
21 मार्च को पूरी दुनिया में विश्व वन दिवस मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय में 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस मनाया गया। इन दिन को और खास बनाने के लिए कॉलेज के प्राचार्य डॉ अभिताभ बॅनर्जी और पर्यावरण अध्ययन गणित समूह के विद्यार्थियों, गार्डन समीति के सदस्यों पीपल के पौधों की नर्सरी गमले में तैयार की।  इन दिन को मनाने के पीछे का मकसद सभी लोगों को वनों और पेड़ों का महत्व समझाना है।

आजकल अपनी सुविधा के लिए जिस तरह से पेड़ काटे जा रहे है। उन्हीं को बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है। ये छोटे पौधे गर्मी में जीवित रहे।  इसके लिए विद्यार्थियों ने समय-समय पर पानी देने का संकल्प लिया। बारिश में हरेली के अवसर पर इन पौधों के बडे हो जाने पर सडक किनारे लगाने  और उन्हें सुरक्षित रखने का संकल्प भी लिया गया।

World Forestry Day
 

ये रहे मौजूद

पीपल नर्सरी बनाने में वनस्पति शास्त्र के सहा प्राध्यापक डॉ रूप शिखा अग्रवाल और पर्यावरण अध्ययन गणित समूह के विद्यार्थी हनी पटेल,अम्बुज तिवारी,नीरज कुमार साहू,वासिनी साहू, श्वेता विश्वकर्मा, नंदनी डहरिया, अभिकर्ता, अरूण, अंजना साहू, गुलशन साहू का विशेष योगदान रहा था । इस अवसर पर गार्डन समिती के समन्वयक डॉ.एस.के.वर्मा,सदस्य डॉ विमल कानूनगो, नम्रता दुबे, ऋतु कुंजाम उपस्थिति थे। 
 

5379487