Logo
वर्तमान में योगा में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम केवल योगा विभाग में ही संचालित किए जा रहे हैं।

रायपुर।  पं. रविशंकर शुक्ल विवि के शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 से योगा में सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ किया जाएगा। अगले सत्र से इस विभाग में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स भी प्रारंभ किए जाने की तैयारी है। वर्तमान में योगा में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम केवल योगा विभाग में ही संचालित किए जा रहे हैं। शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा भी इस पाठ्यक्रम को प्रारंभ किए जाने के बाद रविवि के दो विभाग ऐसे होंगे, जिनके द्वारा एक ही विषय में उपाधि प्रदान की जाएगी।

गौरतलब है कि,  योगा को लेकर लोगों में क्रेज बीते कुछ सालों में बढ़ा है। रविवि के योगा विभाग में इसकी सीमित सीटें हैं। हर साल सैकड़ों की संख्या में आवेदन योगा विभाग में संचालित पाठ्यकम के लिए प्राप्त होते हैं, लेकिन प्रवेश सीमित छात्रों को ही मिल पाता है। फिजिकल एजूकेशन डिपार्टमेंट द्वारा भी योग में उपाधि पाठ्यक्रम प्रारंभ किए जाने के बाद अधिक छात्रों को मौका मिल सकेगा। मौजूदा शैक्षणिक सत्र में एमए दर्शनशास्त्र व योग की प्रवेश परीक्षा के लिए रविवि को 127 आवेदन मिले थे, जो सीट से लगभग तीन गुने हैं।

45 दिनों का होगा सर्टिफिकेट कोर्स

शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रारंभ किया जाने वाले सर्टिफिकेट कोर्स 45 दिनों का होगा। इसमें उम्र की कोई बाध्यता नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति इसमें दाखिला ले सकता है। ऐसे छात्र जो अन्य किसी डिग्री अथवा डिप्लोमा पाठ्यक्रम का अध्ययन कर रहे हैं, वे भी इसके लिए पंजीयन करा सकते हैं। बारहवीं के बाद इसमें प्रवेश लिए जा सकेंगे। सर्टिफिकेट कोर्स की कितनी बैच एक सत्र में संचालित की जाएंगी तथा इसकी अवधि कब से कब तक होगी, इस पर अंतिम निर्णय लिया गया है। सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ करने के पूर्व रविवि द्वारा इस संदर्भ में छात्रों को सूचित किया जाएगा।

45 दिनों का कोर्स

रविवि के मीडिया प्रभारी प्रो. राजीव चौधरी ने बताया कि, योगा में सर्टिफिकेट कोर्स 45 दिनों का होगा। डिग्री-डिप्लोमा अगले सत्र से प्रारंभ करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए ऑर्डिनेस तथा अन्य प्रक्रियाएं आवश्यक हैं।

5379487