Logo
राजधानी दिल्ली खुद में बहुत ही खास है। यह शहर सभ्यताओं, राजवंशों और शासकों का घर रहा है। इसके अलावा दिल्ली में कई ऐसे रोचक तथ्य हैं जो इसे और भी ज्यादा खास बनाते हैं।

Delhi Special Facts: दिल्ली भारत की राजधानी ऐसे ही नहीं है। दिल्ली एक विशेष शहर है, जो प्रमुख सभ्यताओं, राजवंशों और शासकों का घर रहा है। यह अद्वितीय स्थलों का घर है जो महाद्वीप में कहीं नहीं पाए जाते हैं। दिलवालों की दिल्ली से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों पर आइए एक नजर डालते हैं, जो राजधानी दिल्ली को बहुत खास बनाते हैं।

Qutub Minar
कुतुब मीनार

विश्व की सबसे ऊंची ईंट संरचना

दक्षिण दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार दुनिया का सबसे ऊंचा ईंट स्मारक है। यह टेपरिंग टावर लगभग 72.5 मीटर ऊंचा है और इसमें 379 सीढ़ियों की सर्पिल सीढ़ियां हैं। यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। इसका निर्माण कुतुब-उद-दीन ऐबक ने 1199 में शुरू कराया था। टावर का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। एक आम धारणा यह भी है कि कुतुब मीनार का नाम 13वीं सदी के सूफी संत कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर रखा गया है।

Khari Baoli
खारी बावली

एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला बाजार

दिल्ली का खारी बावली क्षेत्र अपने थोक किराना बाजार और एशिया के सबसे बड़े थोक मसाला बाजार के लिए लोकप्रिय है। यहां लोग मसाले, जड़ी-बूटियां, मेवे और अन्य सूखी खाद्य वस्तुओं की खरीदारी करते हैं। इसकी स्थापना 17वीं शताब्दी में हुई थी और यह खारी बावली रोड पर लाल किले के पास स्थित था।

Sulabh International Museum of Toilets
सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ टॉयलेट्स

शौचालयों का संग्रहालय

दिल्ली में स्थित सुलभ इंटरनेशनल म्यूजियम ऑफ टॉयलेट्स में 2500 ईसा पूर्व से आज तक शौचालयों के विकास के बारे में वस्तुओं, तथ्यों और तस्वीरों का एक विशेष संग्रह है। इसमें 1145 ईस्वी से लेकर वर्तमान समय तक के प्रिवी, चैम्बर पॉट, बिडेट, टॉयलेट फर्नीचर और पानी की अलमारी प्रदर्शित हैं। दिलचस्प बात यह है कि शौचालय और उनके उपयोग से संबंधित सुंदर कविताओं का संग्रह संग्रहालय में पाया जा सकता है। यह नई दिल्ली के महावीर एंक्लेव में स्थित है।

एशिया में बहाई धर्म का एकमात्र मंदिर

नई दिल्ली के कालकाजी क्षेत्र में लोटस टेम्पल एशिया का एकमात्र मंदिर है जो बहाई धर्म को समर्पित है। इसे कमल के फूल के रूप में बनाया गया है जिसमें 27 स्वतंत्र, संगमरमर से बनी कमल की पंखुड़ियां हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग इस आश्चर्यजनक मंदिर में आने के लिए स्वतंत्र हैं।

दिल्ली का मूल नाम

इतिहासकारों का मानना है कि सुदूर अतीत में दिल्ली का मूल नाम योगिनीपुर था, जो योगिनियों का शहर था। योगमाया देवी के रूप में देवी दुर्गा को समर्पित एक मंदिर आज भी महरौली में कुतुब मीनार के बगल में स्थित है। यह भी कहा जाता है कि महाभारत काल में दिल्ली पांडव वीरों की राजधानी इंद्रप्रस्थ थी।

1931 को आधिकारिक तौर पर राजधानी हुई घोषित

भले ही दिल्ली को राजधानी बनाने की घोषणा साल 1911 में की गई हो लेकिन आधिकारिक तौर पर राजधानी घोषित करने में इसे समय लगा। सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इसे 13 फरवरी, 1931 को दिल्ली को आधिकारिक तौर पर राजधानी घोषित किया गया था।

5379487